अमरुद से लबालब भर जाएगा पेड़, 12 महीने रहेंगे फल, बस मिट्टी में डालें ₹2 की यह चीज, खाते-खाते थक जाएंगे अमरुद

अमरुद से लबालब भर जाएगा पेड़, 12 महीने रहेंगे फल, बस मिट्टी में डालें ₹2 की यह चीज, खाते-खाते थक जाएंगे अमरुद। चलिए जानें अमरुद के पेड़ से ढ़ेर सारे फल कैसे लें।

अमरुद से लबालब भर जाएगा पेड़

अमरूद का पौधा लगाना बेहद आसान होता है। इसलिए ज्यादातर लोग अपने घरों में गमले में और जमीन पर भी कुछ लोग अमरूद के पौधे को लगा लेते हैं। लेकिन अगर अमरूद का पौधा ज्यादा फल नहीं दे रहा है तो उसके लिए आपको क्या करना है यह आज हम जानेंगे।

अमरुद से लबालब भर जाएगा पेड़, 12 महीने रहेंगे फल, बस मिट्टी में डालें ₹2 की यह चीज, खाते-खाते थक जाएंगे अमरुद

यह भी पढ़े- नींबू के पौधे से नहीं गिरेंगे फूल और फल, बस जड़ों में डाल दें 1 रुपए की ये चीज, इतने नींबू आएंगे कि बांटना पड़ेगा

अमरुद के पेड़ से ज्यादा अमरुद कैसे लें

अगर आप 12 महीने अमरूद खाना चाहते हैं तो आपको बता दे कि कई ऐसी वैरायटी के अमरुद है जो कि साल भर अमरुद देते हैं। जिसमें पिंक गुआवा आता है जो 12 महीने फल देता है। इसीलिए अगर आप चाहे तो यह पौधा भी लगा सकते हैं। चलिए जानते हैं अमरूद के पौधे की देखभाल कैसे करें और कौन-सी ₹2 की चीज डालें जिससे पौधा ढेर सारे फल देगा।

  • अमरूद के पौधे को ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है, और गर्मियों में आप रोजाना पानी शाम के समय डाल सकते हैं। इससे पौधे में अगर फूल आ गए होंगे तो फूल नहीं गिरेंगे और यह पौधे के लिए अच्छा होता है। क्योंकि अमरूद के पौधों को ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है।
  • साथ ही अमरूद के पौधे को धूप वाली जगह पर ही लगाएं। जहां पूरे दिन की धूप आती हो। तभी पौधा अच्छे से फल देगा।
  • अमरुद के पौधे को मिट्टी के बराबर ही खाद की आवश्यकता होती है। इसके लिए वर्मी कम्पोस्ट खाद डाल सकते है।
  • इसके अलावा अगर आप पौधे को घना बनाना चाहते हैं तो समय-समय पर कटाई-छटाई करते रहे। इसके लिए आप ऊपर के पत्तियों के बीच से कटाई कर सकते हैं। यानी कि गांठ के ऊपर से आपको कटाई-छटाई करनी होती है। इससे पौधा घना होगा। आप फरवरी के अंत में कटाई-छटाई कर सकते हैं।
  • अब जिस उपाय कि हम बात कर रहे हैं तो वह है ठंडा चूना। अगर आपके पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं तो फल कैसे बनेंगे। इसीलिए आप फूल आने की समस्या से निजात पाने के लिए ₹5 का एक चूना का पैकेट लेंगे और आधा पैकेट आप पानी में घोलकर पौधों की जड़ों में डालेंगे। यह प्रक्रिया आप हर महीने कर सकते हैं, जब तक पौधे में फूल ना आ जाए। अगर फूल आ जाए तो आप इसे बंद कर देंगे। यहां पर आपको खाने वाला ठंडा चूना लेना है जो की पान की दुकान में मिल जाएगा।

यह भी पढ़े- तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़े ? यहां जाने सही दिन और उखाड़ने का तरीका, नहीं तो कर सकते हैं बड़ी गलती

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now