मिर्ची काटने के बाद जलने लगते हैं हाथ ? तब आजमाएं यह नुस्खे, हाथों में नहीं होगा कोई असर

मिर्ची काटने के बाद जलने लगते हैं हाथ ? तब आजमाएं यह नुस्खे, हाथों में नहीं होगा कोई असर। आज हम जानेंगे कि मिर्ची हम कैसे काटे कि हमारे हाथों में कोई जलन या दर्द ना हो। वही अगर कभी ऐसी समस्या आती है तब कैसे इससे आपको राहत मिल सकती है।

मिर्ची काटने के बाद जलने लगते हैं हाथ ?

रसोई में खाना पकाते समय हम मिर्ची काटते हैं। जिसमें कई लोग तो मिर्ची काटने से ही डरते हैं। क्योंकि इन्हें काटते समय तो पता नहीं चलता लेकिन थोड़ी देर बाद हाथों में जलन और दर्द होने लगता है। वही जब हम ज्यादा मिर्ची एक साथ काटते हैं जैसे कि अगर मिर्ची का अचार बना रहे हैं तो वह दर्द/जलन तो बर्दाश्त से बाहर हो जाता है। क्योंकि लगातार हम बहुत सारी मिर्च काट देते हैं। इसलिए आज हम जानेंगे कि कैसे आप मिर्च को काटे जिससे हाथों में कोई फर्क ही ना पड़े। किसी तरह का कोई जलन ना हो। तब आइये बताते है तीन तरीके।

मिर्ची काटने के बाद जलने लगते हैं हाथ ? तब आजमाएं यह नुस्खे, हाथों में नहीं होगा कोई असर

यह भी पढ़े- पका केला खाने से क्या होता है ? यहाँ जानिये काले धब्बे पड़े केलो को खाना चाहिए या नहीं

ऐसे काटे मिर्च हाथों में नहीं होगी जलन

निम्न बिंदुओं के अनुसार हम जानेंगे कि मिर्ची काटते समय अपने हाथों को कैसे बचाएं।

  • मिर्ची काटते समय अगर हम हाथों में ग्लव्स पहन लेते हैं तो मिर्ची हाथों के संपर्क में नहीं आएगी। जिससे हाथों पर कोई असर नहीं होगा। लेकिन अगर आपके पास ग्लव्स नहीं है, तब आइये जानते हैं कैसे हाथों को बचा सकते हैं।
  • ग्लव्स के स्थान पर आप पन्नी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें बाजार से हम सामान लेकर आते हैं। उस पन्नी को हाथों में बांधकर कलाई में रबर लगा सकते हैं। इससे पन्नी सरकेगी नहीं, और आप मिर्च काट लेंगे। लेकिन अगर आपको यह कंफर्टेबल नहीं लग रहा है तब आइये जानते हैं पन्नी के अलावा दूसरा कौन-सा उपाय आजमा कर मिर्च काट सकते हैं और हाथों में जलन भी नहीं होगी।
  • अगर आप हाथों में पन्नी नहीं लगाना चाहते हैं, तब कैंची से मिर्च काट सकते हैं। कैंची से भी मिर्ची काटने में मिर्च हाथों के संपर्क में नहीं आएगी और हाथ को जलन होने से बचाया जा सकता है। लेकिन इसके बाद आपको कैची अच्छे से साफ कर लेनी है। क्योंकि कैची में मिर्च लगी रहती है और दोबारा किसी चीज में अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो उसमें तीखेपन का स्वाद आ जाता है।

लेकिन किसी कारण से अगर आपके हाथों में मिर्ची लग गई है तब आइये जानते हैं अब क्या उपाय करें।

मिर्च लग जाएँ तब क्या करें

ऊपर बताएं उपाय अगर आपको अभी तक नहीं पता थे और मिर्च काटने पर हाथों में मिर्च लग गई है तो उस समय आप हाथों में दही, बर्फ, एलोवेरा जेल या फिर नींबू लगाकर जलन के दर्द से राहत प्राप्त कर सकते हैं। जी हां आपको बता दे कि इससे आराम मिलेगा। लेकिन जितना हो सके ऊपर बताएं तरीके का इस्तेमाल करें ताकि ऐसी नौबत ना आएं।

यह भी पढ़े- Okra Pods Water: भिंडी के फली का पानी पोषक तत्वों का खजाना, खून बढ़ाने के साथ मोटापा-शुगर करेगा दूर, जानें कैसे पिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now