सस्ते में बनाना है सुंदर-मजबूत मकान ? तो यहाँ जानें, 5 लाख में घर कैसे बनाएं

सस्ते में बनाना है सुंदर-मजबूत मकान ? तो यहाँ जानें, 5 लाख में घर कैसे बनाएं। आज हम जानेंगे कि लाखो रु बचाकर कैसे अच्छा मकान बनाया जा सकता है।

5 लाख में घर कैसे बनाएं

इस महंगाई में अपना घर बनाना एक सपना ही रह गया है। लेकिन आज हम जानेंगे कि कम बजट में भी कैसे अपना घर बनाने का सपना पूरा किया जा सकता है। बता दे की कुछ चीजों का ध्यान रखकर घर बनाते समय लाखों रुपए बचाया जा सकते हैं। वहीं पिछले महीने सरिया और सीमेंट के भाव भी कम हुए थे। इसलिए अभी सस्ते में घर बनाया जा सकता है। लेकिन अगर आप कुछ चीजों में बदलाव कर देंगे तो एक साथ दो से ढाई लाख रुपये घर बनाते समय बचा सकते हैं। तब चलिए जानें वह तरीका कौन-सा है जिससे 5 लाख में भी अच्छा घर बनाया जा सकता है।

सस्ते में बनाना है सुंदर-मजबूत मकान ? तो यहाँ जानें, 5 लाख में घर कैसे बनाएं

यह भी पढ़े- काम की बात! LPG गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा अगर नहीं किया यह काम, जानें क्या ना करने पर गैस कनेक्शन बंद हो जायेगा

स्ट्रक्चर बदलकर लाखो रु बचाएं

अगर आप एक फ्लोर का घर बनाना चाहते हैं तो फ्रेम स्ट्रक्चर के बजाय लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर से घर बना सकते हैं। क्योंकि इसमें सरिया का इस्तेमाल कम होता है। जिससे बहुत सारे पैसे बच जाते हैं। इसके अलावा आप अन्य चीजों से भी पैसे बचा सकते हैं। चलिए बिंदुओं के अनुसार बताते हैं कहां-कहां पैसा बच रहा है।

  • लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर में कॉलम और बीम बनाने के पैसे बच जाते हैं। इसलिए यहां पर सरिया का इस्तेमाल केवल छत और छज्जा बनाने में किया जाएगा।
  • इसके अलावा ईंट बदलकर भी पैसे बचाएं जा सकते हैं। जी हां आपको बता दे की फ्लाईऐश ईंट का इस्तेमाल करके 4 से 5 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बचाया जा सकता है। क्योंकि इन ईंटों में प्लास्टर की आवश्यकता नहीं होती। जिससे लेबर खर्चे में बहुत सारा बच जाता है।
  • वही सीमेंट के पैसे भी बचा सकते हैं। क्योंकि प्लास्टर कम होने से सीमेंट का पैसा भी बच जाएगा।
  • सीमेंट, सरिया के अलावा रेत में भी पैसा बच जाएगा। जिसमें पूरा हिसाब लगाया जाए तो ₹25000 रेत के बच जायेंगे। इसके अलावा आप अन्य चीजों में भी पैसे बचा सकते हैं। जिसमें सेरेमिक टाइल्स के स्थान पर मार्बल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे लेबर खर्च आदि के पैसे बच जाएंगे।
  • इतना ही नहीं मकान निर्माण में अगर कांक्रीट के स्थान पर लकड़ी, जिसमें शीशम-सागवान की सस्ती लकड़ी लगाकर पैसे बचाएं जा सकते है। यह देखने में भी सुन्दर लगेगी।

यह भी पढ़े- महीने में सिर्फ इतने ही गैस सिलेंडर मिलेंगे, जानें पेट्रोलियम कंपनी के नियम, क्या मिलेगा 2 से ज्यादा सिलेंडर ?