100% चार्ज करते है स्मार्टफोन ? जान लें इससे होने वाले नुकसान और बैटरी चार्ज करने का सही तरीका, ब्लास्ट नहीं होगा फोन

100% चार्ज करते है स्मार्टफोन ? जान लें इससे होने वाले नुकसान और बैटरी चार्ज करने का सही तरीका, ब्लास्ट नहीं होगा फोन । आज हम जानेंगे कि मोबाइल फ़ोन की बैटरी फुल चार्ज करने से क्या होता है और चार्ज करने का सही तरीका क्या होता है। ताकि हमारा फोन खराब न हो, नहीं फोन के ब्लास्ट होने की समस्या आये।

100% चार्ज करते है स्मार्टफोन ?

आजकल ज्यादातर काम स्मार्टफोन से होते हैं। फिर वजह शॉपिंग हो या पैसे का आदान-प्रदान या फिर किसी से बात करनी हो, लोग स्मार्टफोन से ही सारी चीज कर लेते हैं। इसलिए स्मार्टफोन में बैटरी होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। फिर अगर लोगो को घर से बाहर जाना होता है तो वह फुल बैटरी चार्ज करके निकलते हैं। वहीं ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि सोते समय फोन को चार्ज में लगाकर सो जाते हैं, और फोन फुल चार्ज होते रहता है।

इसके अलावा कुछ लोग फोन के इतने आदी होते हैं कि 100% बैटरी चार्ज करके उसे चलाते हैं, और कुछ लोग चार्ज पर ही लगाकर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो बता दे कि 100% बैटरी अगर स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज करते हैं तो बैटरी खराब हो सकती है। क्योंकि स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन से बनाई जाती है। तब चलिए जानते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी को कितने प्रतिशत चार्ज करना चाहिए।

100% चार्ज करते है स्मार्टफोन ? जान लें इससे होने वाले नुकसान और बैटरी चार्ज करने का सही तरीका, ब्लास्ट नहीं होगा फोन

यह भी पढ़े- जिंदगी भर फ्री मिलेगी बिजली, छत पर लगा लें ये मशीन, घर में बनने लगेगी बिजली, जाने इसकी कीमत

फ़ोन की बैटरी कितने प्रतिशत चार्ज करना चाहिए?

अगर आपको अपने स्मार्टफोन से प्यार है और चाहते हैं कि उसकी बैटरी ज्यादा चलें। क्योंकि अगर बैटरी सही से काम करेगी तभी आप स्मार्टफोन का सही से इस्तेमाल कर पाएंगे। इसीलिए बता दे कि स्मार्टफोन 30 से 80% तक के बीच में चार्ज करना चाहिए। तभी बैटरी ज्यादा दिन तक चलेगी, और स्मार्टफोन ब्लास्ट भी नहीं होगा। जी हां आपको बता दे कि अगर 100% से ज्यादा चार्ज करते हैं और चार्जिंग पर लगाए रहते हैं तो बैटरी गर्म होकर ब्लास्ट भी हो सकती है। चलिए बताते हैं 30 से 80% तक कैसे बैटरी को चार्ज किया जाता है।

30 से 80% के बीच बैटरी चार्ज करने का मतलब होता है कि जब स्मार्टफोन की बैटरी 30% तक उतर जाए तब आप उसे चार्जिंग पर लगाएं और जब 80% तक चार्ज हो जाए तो उसे चार्जिंग से निकाल दें। इससे क्या होता है कि बैटरी जल्दी खराब नहीं होती, और ज्यादा दिनों तक चलती है। साथ ही फोन गर्म होने की समस्या भी नहीं आती है।

यह भी पढ़े- NASA ने दी चेतावनी, सूर्य ग्रहण के दिन स्मार्टफोन वाले ना करें यह काम, 8 अप्रैल को पड़ेगा सूर्य ग्रहण, जानें समय