गर्मी में रात-दिन बराबर चला रहे पंखा ? तो जान लीजिये 10 घंटे में कितने रु का बन रहा पंखे का बिजली बिल

गर्मी में रात-दिन बराबर चला रहे पंखा ? तो जान लीजिये 10 घंटे में कितने रु का बन रहा पंखे का बिजली बिल। ताकि लगा सके घर खर्च का हिसाब।

गर्मी में बिजली बिल

गर्मियों में बिजली बिल का मीटर तेजी से दौड़ने लगता है। जिससे घर का खर्चा भी बढ़ने लगता है। इसीलिए कुछ लोग तो जब तक कमरे में रहते हैं, तभी तक पंखा चालू करके रखते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो घर को ठंडा रखने के लिए रात दिन बराबर पंखा चला कर रखते हैं। इसीलिए आज हम जानेंगे कि पंखे का कितना बिजली बिल बनता है, और 10 घंटे में कितनी बिजली की खपत पंखा कर रहा है, जिससे कितना बिल आएगा।

गर्मी में रात-दिन बराबर चला रहे पंखा ? तो जान लीजिये 10 घंटे में कितने रु का बन रहा पंखे का बिजली बिल

यह भी पढ़े- Orient Cloud 3 पंखा कमरें को बना देगा शिमला, चालू होते ही आपको ठंडे बादलों की सैर कराएगा, बिजली भी बचाएगा

पंखे का बिजली बिल

पंखे का बिजली बिल कूलर, AC आदि से कम आता है। जिसमें पंखा अपनी पावर के अनुसार बिजली खपत करता है। यानी की जितनी वाट क्षमता वाला आपका पंखा होगा उसके अनुसार बिजली का बिल आएगा। जिसमें मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि ज्यादातर सीलिंग फैन 70 से 100 वाट के बीच के होते हैं। जिसमें अगर यह मान लें कि आपका पंख 70 वाट का है, तो उस हिसाब से अगर पंखा 1 घंटे चलता है तो 70 वाट की बिजली की खपत कर लेगा।

इस तरह आप 1 घंटे से 10 घंटे का अनुमान लगाएंगे तो 700 वाट बिजली की खपत हो रही है। जिसमें अब यूनिट में समझे तो 10 घंटे में 70 वाट का पंखा 0.7 kWh बिजली की खपत कर रहा है। आइये अब समझते हैं इसका बिल कितने रुपए में आएगा।

10 घंटे में पंखे का बिल

हमने पावर क्षमता के अनुसार बिजली की खपत कितनी हो रही है, वह तो समझ लिया है। लेकिन इसका बिल कितने रुपए बनेगा अभी यह जानते हैं, तो अगर 70 वाट वाला पंखा 10 घंटे में 0.7 kWh यूनिट बिजली की खपत कर रहा है तो इस अनुसार से जिन लोगों का अगर एक यूनिट का बिजली बिल 7.50 रुपए बन रहा है तो 10 घंटे में वह 5.25 का बिजली बिल बन रहा है। इस तरह जिसका पंखा जितने वाट का होगा उसके हिसाब से बिजली का बिल आएगा।

यह भी पढ़े- दुनिया का पहला शुद्ध हवा देने वाला पंखा, एलर्जी-अस्थमा वालों के लिए है अच्छा, घर को ठंडा और सुंदर बनाएगा