फ्रिज को कितने नंबर पर चलाना चाहिए ? यहाँ जानिये गर्मी में फ्रिज कितने नंबर पर चलाना है सही

फ्रिज को कितने नंबर पर रखा जाना चाहिए ? यहाँ जानिये गर्मी में फ्रिज कितने नंबर पर चलाना है सही। आज हम जानेंगे कि फ्रिज का टेंपरेचर किस मौसम में कितना रखना चाहिए।

फ्रिज का टेंपरेचर

मौसम के अनुसार ही फ्रिज का टेंपरेचर सेट किया जाता है। यानी की फ्रिज में जो नंबर रहता है, टेंपरेचर का वह बढ़ाया और घटाया जाता है। जिसमें आपको बता दे कि ज्यादातर फ्रिज में तापमान की सेटिंग 1 से 7 या फिर 1 से 9 नंबर तक की मिलती है। जिसमें अब हम जानने वाले हैं की गर्मियां शुरू हो चुकी है तो फ्रिज को किस नंबर पर चलाना ठीक रहेगा। ताकि आपके फ्रिज में रखे समान खराब ना हो। तब चलिए जानते हैं फ्रिज का टेंपरेचर गर्मी में बरसात में और ठंडी में किस नंबर पर चलाना सही होता है।

फ्रिज को कितने नंबर पर चलाना चाहिए ? यहाँ जानिये गर्मी में फ्रिज कितने नंबर पर चलाना है सही

यह भी पढ़े- 100% चार्ज करते है स्मार्टफोन ? जान लें इससे होने वाले नुकसान और बैटरी चार्ज करने का सही तरीका, ब्लास्ट नहीं होगा फोन

फ्रिज को कितने नंबर पर चलाना चाहिए ?

निचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानें गर्मी, बरसात और ठंडी में किस नंबर पर फ्रिज चलाएं।

  • गर्मी में- अगर अभी ज्यादा गर्मी नहीं पड़ रही है तो आप चार से पांच के भीतर फ्रिज का टेंपरेचर नंबर सेट कर सकते हैं। यह एक मीडियम नंबर रहता है। जिसमें फ्रिज सामान्य तरीके से काम करेगा। वही अगर बहुत ज्यादा भयंकर गर्मी पड़ने लगती है तब आप फ्रिज का टेंपरेचर 6 से 7 तक बढ़ा सकते हैं। इस नंबर में फ्रिज अच्छे से चीजों को गर्मी के अनुसार ठंडा रखेगा।
  • बरसात में- गर्मी के बाद बरसात शुरू हो जाएगी तो उस समय आप फ्रिज का टेंपरेचर 2 से 3 या 4 से 5 तक भी रख सकते हैं।
  • ठंडी में- वही ठंडी में फ्रिज का टेंपरेचर 2 से 3 तक रख सकते हैं। बता दे की कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ठंडी में फ्रिज बंद कर देते हैं जो की बिल्कुल गलत होता है। इसलिए दो से तीन नंबर या इससे भी कम नंबर पर सेट कर सकते हैं।

इस तरह आप गर्मी में इतना ज्यादा नंबर न बढ़ाएं की खाने की चीजों के ऊपर बर्फ जम जाएँ और सर्दियों में इतना कम ना रखे की खाना खराब हो जाएँ। वही बरसात में भी टेंपरेचर मेंटेन करके रखना चाहिए।

यह भी पढ़े- UPI पेमेंट अटक जाता है ? तो जानें इसके पीछे का कारण और पैसे बचाने के उपाय