Kitchen Tips: बाहर से लाया हुआ दही निकल गया है खट्टा ? तो बिना फेकें इस ट्रिक का करें इस्तेमाल मिनटों में हो जायेगा सही

Kitchen Tips: बाहर से लाया हुआ दही निकल गया है खट्टा ? तो बिना फेकें इस ट्रिक का करें इस्तेमाल मिनटों में हो जायेगा सही आइये आपको बताते हैं की आप कैसे घर बैठे ही कर सकते हैं ये काम।

गर्मियों में दही होता है लाभकारी

गर्मियों में दही खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह हमारी सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है। साथ-साथ हमारे खाने का स्वाद भी बढाता है। इससे हमारे पाचन की शक्ति भी तीव्र हो जाती है जिससे हम गर्मियों में आसानी से खाने को पचा सकते हैं। हम गर्मियों में कई तरह से दही का सेवन करते हैं। लेकिन कई बार हमारे साथ ऐसा भी होता है कि हम मार्केट से दही लेकर तो आते हैं, लेकिन वह दही खट्टा निकल जाता है। इसका खट्टापन देखकर इसको खाने की इच्छा भी नहीं होती है। अक्सर लोग मीठा दही ही खाना पसंद करते हैं। लेकिन कई बात दही के खट्टे हो जाने पर लोग उसे फेंक देते हैं जिससे उनके कई सारे पैसे बर्बाद भी हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कुछ ऐसी ट्रिक जिससे आप चुटकियों में ही खट्टे दही को भी अच्छा बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

Kitchen Tips: बाहर से लाया हुआ दही निकल गया है खट्टा ? तो बिना फेकें इस ट्रिक का करें इस्तेमाल मिनटों में हो जायेगा सही

यह भी पढ़ें नाभि पर लगायें इस चीज का तिलक, मिलेंगे ढेरों लाभ कभी नहीं होगी धन-धान्य की कमी

ताजा दूध करेगा कमाल

खट्टे दही को सही करने के लिए आप ताजा दूध का भी उपयोग करते हैं, उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको दूध को गर्म करके पूरी तरह ठंडा कर लेना है। फिर उसके बाद दही में इस दूध को मिलना है। इसके बाद आपको इस 30 से 40 मिनट के लिए फ्रिज में रख देना है। जैसे ही आप फ्रिज से निकालेंगे, आप देखेंगे की दही का खट्टापन कम हो गया है और उसमें दूध की मिठास ने अपना कमाल दिखा दिया है।

मलाई आ सकती है काम

दही को ठीक करने के लिए आप मलाई का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको थोड़ी सी फ्रेश मलाई लेनी है और उसके बाद उसे दही के साथ मिला देना है। जैसे ही आप दही के साथ मलाई को मिलाते हैं तो मलाई का फ्लेवर दही की खटास को कम कर देता है जिससे आपका दही वापस से मीठा हो जाता है और फ्रेश हो जाता है। इसके बाद आप अपने दही का सेवन आसानी से कर सकते हैं जिससे आपको इसमें खट्टापन बिल्कुल भी महसूस नहीं होगा।

ठंडा करने से भी कम हो सकता है खट्टापन

आप दही को परोसने से पहले ठंडा भी कर सकते हैं जिससे दही का खट्टापन दूर होने लगेगा। दही को जैसे ही आप ठंडा करते हैं तो ठंडा तापमान इसके फर्मेंटेशन को और इसकी बैक्टीरिया एक्टिविटी को कम कर देता है जिससे दही में लैक्टिक एसिड बनना बंद हो जाता है और दही खट्टा नहीं हो पाता। इससे इसका प्रोटीन भी सख्त हो जाता है और दही खाने लायक हो जाता है।

यह भी पढ़ें अगर आपके भी अंगूठे में बनता है आधा चाँद तो आज ही जान लें ये बातें वरना उठानी पड़ सकती है हानि

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now