Holi Special 2024: होली खेलते समय आँखों में चला गया है रंग? तो ऐसे करें ये कुछ शानदार टिप्स फॉलो, कभी नहीं होगा आँखों को नुकसान

Holi Special 2024: होली खेलते समय आँखों में चला गया है रंग? तो ऐसे करें ये कुछ शानदार टिप्स फॉलो, कभी नहीं होगा आँखों को नुकसान, आईये जानते है कौन-सी है ये खास टिप्स।

होली खेलते समय इन रंगों से बनाये दुरी

होली के समय लोग खुलकर मौज मस्ती करते हैं, कई रंगों से होली मनाते हैं होली का त्योहार काफी आनंदित होता है साथ ही कई बार अक्सर लोग अपनी त्वचा और बालों पर कलर लगा लेते हैं जिनसे उनके त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचता है, वहीं कई बार हमारी आंखों पर रंग पड़ जाता है जिससे हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए आज हम आपके आंखों को रंगों से बचने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी आंखों को नुकसान नहीं पहुंचेगा। साथ ही आप अपनी आंखों पर लगे रंग को आसानी से छुड़ा पाएंगे।

आंखों को रगड़ने से बचें

कई बार आंखों में रंग चले जाने से हम उन्हें खुजली या जलन के कारण रगड़ लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से बच्चे अगर आप अपनी आंखों को ऐसे रगड़ते हैं तो रंग आपकी आंखों के अंदर जा सकता है जिससे आपकी आंखों को काफी गंभीर असर पड़ सकता है और आपकी लाल हो सकती है। सो सकती है साथ ही आपकी आंखों पर कई समस्या उत्पन्न हो सकती है, आप इसे टिशू पेपर से साफ करें और इसे ठंडे पानी से ही धोये।

गुलाब जल का करें इस्तेमाल

होली पर लगे रंगों के केमिकल के कारण हमारी आंखों में कई बार बहुत ही ज्यादा जलन होने लगती है जो हमारे लिए घातक भी साबित हो सकती है। इसके लिए कई बार अस्पताल के चक्कर लगाने के बाद भी आंखों की जलन शांत नहीं होती है। जिस कारण हम बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं। इसके लिए आप आंखों में गुलाब जल डाल सकते हैं। इससे आंखों को बहुत ही ज्यादा ठंडक मिलती है जिससे आपकी तुरंत ही ठीक हो जाती है। इसके अलावा आप आंखों में आई ड्रॉप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप कोई भी माइल्ड आई ड्रॉप लेने और उसे आंखों के अंदर डाले। इसके माध्यम से आप की आंखों की जलन आसानी से शांत हो सकती है।

Holi Special 2024: होली खेलते समय आँखों में चला गया है रंग? तो ऐसे करें ये कुछ शानदार टिप्स फॉलो, कभी नहीं होगा आँखों को नुकसान

यह भी पढ़ें Holi 2024 wishes: होली पर अपने दोस्तों और प्रियजनों को भेजें ये शुभकामनाएं कोट्स और शायरी और अपनी होली भी बनायें शानदार

आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं

आंखों की जलन को दूर करने के लिए आप आइस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे आपकी आंखों की सूजन भी तुरंत ही उतर जाएगी और आपकी आंखों में गया रंग आपकी आंखों को नुकसान नहीं पहुंच पाएगा। यदि आपके पास आइस पैक नहीं है तो आप सूती कपड़े में की के छोटे-छोटे कब रखकर भी अपने पलकों की सिकाई कर सकते हैं। इससे आंखों को ठंडक पहुंचेगी और आपकी आंखें तुरंत ही ठीक हो जाएगी और इससे जलन भी कम हो जाएगी।

खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं

रंगों में उपस्थित केमिकल के कारण आपकी आंखों में हुई जलन कभी-कभी बहुत ही भयंकर रूप ले सकती है जिससे आपकी आंखों को बहुत सारी खराबी हो सकती है और आपकी बेकार भी हो सकती है। आपको इसके लिए अस्पताल के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप खरे की एक स्लाइस से भी अपनी आंखों को वापस तरोताजा महसूस कर सकते हैं। आंखों की जलन को दूर करने के लिए खरे का इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले आप एक हीरे की पतली स्लाइस काट दे और इसे फ्रीज में रख दें। जैसे ही यह थोड़े ठंडी हो जाए तो आप इसे आंखों के ऊपर 20 से 30 मिनट तक रख ले। इसके बाद आपकी आंखें एकदम तरोताजा महसूस करेंगे और आपको जलन से भी छुटकारा मिल जाएगा। इन सब रेमेडी को फॉलो करने से पहले आप किसी चिकित्सक की सहायता अवश्य लें।

यह भी पढ़ें Holi 2024 wishes: होली पर अपने दोस्तों और प्रियजनों को भेजें ये शुभकामनाएं कोट्स और शायरी और अपनी होली भी बनायें शानदार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now