Holi 2024 bank holiday: कहीं 25 तो कहीं 26 मार्च को बंद रहेंगे बैंक, यहाँ जानें किस दिन किस राज्य में बैंक बंद होंगे

Holi 2024 bank holiday: कहीं 25 तो कहीं 26 मार्च को बंद रहेंगे बैंक, यहाँ जानें किस दिन किस राज्य में बैंक बंद होंगे। ताकि आपका कोई काम अटक ना जाएँ। साथ ही छुट्टी की जानकारी भी हो जाए।

होली पर बैंको की छुट्टी

होली एक बहुत बड़ा त्यौहार है। जिसके कारण देश भर में सभी प्राइवेट और सरकारी कार्यालय के साथ बैंकों में छुट्टी भी रहती है। जिसमें आरबीआई तो साल शुरू होने के साथ में छुट्टी का कैलेंडर बनाकर यह बता देता है कि किस राज्य में किस दिन बैंक बंद और खुले रहेंगे। जिसमें स्थानीय त्यौहार भी शामिल रहते हैं। वही होली का त्यौहार किस दिन मनाया जाएगा इसको लेकर भी असमंजस है। साथ ही लोग यह भी सोच रहे हैं कि किस दिन होली है और किस दिन छुट्टी रहेगी।

तो बता दे की 25 मार्च को होली है। जिससे ज्यादातर बैंक तो बंद रहेंगे। लेकिन 26 और 27 मार्च को भी कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। लेकिन एक खुशखबरी है कि 31 मार्च को बैंक खुले रहेंगे। भले इस दिन रविवार छुट्टी का दिन है। लेकिन फिर भी बैंक खुले रहेंगे। क्योंकि यह वित्त वर्ष का एक आखरी दिन माना जाता है। इसलिए आरबीआई का आदेश है कि इस दिन बैंक की छुट्टी नहीं रहेगी।

Holi 2024 bank holiday: कहीं 25 तो कहीं 26 मार्च को बंद रहेंगे बैंक, यहाँ जानें किस दिन किस राज्य में बैंक बंद होंगे

यह भी पढ़े- Petrol diesel Price: फिर सस्ता और महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, यहाँ जानें आपके शहर के पेट्रोल-डीजल के भाव

किस दिन किस राज्य में बैंक बंद होंगे

निम्न बिंदुओं के अनुसार जानें 25 से 29 मार्च तक कब कहाँ छुट्टी है।

  • 25 मार्च को ज्यादा जगह पर होली मनाई जा रही है। जिसके कारण कई राज्यों में छुट्टी रहेगी। जिसमें मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, त्रिपुरा, गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर, सिक्किम, राजस्थान, चंडीगढ़, उत्तराखंड, बंगाल, तेलंगाना और मेघालय शामिल है। जहां पर बैंक बंद रहेंगे।
  • वही 26 मार्च की बात करें तो इस दिन में कुछ जगह पर बैंक बंद रहेंगे। जिसमें उड़ीसा, बिहार, और मणिपुर शामिल है। यहां पर बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  • 27 मार्च को बिहार में बैंक बंद रहेंगे। इस तरह बिहार राज्य के पूरे बैंक में 27 मार्च को ताले लगे हुए मिलेंगे। इस तरह यहां पर होली की छुट्टी रहेगी।
  • फिर 29 मार्च को गुड फ्राइडे होने के कारण गुजरात, मिजोरम, छत्तीसगढ़, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, भोपाल, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, असम, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, नागालैंड, केरल, कोलकाता, लखनऊ, दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, रायपुर, झारखंड, पणजी और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इस तरह आप इस कैलेंडर के अनुसार अपने काम तय कर सकते हैं और छुट्टी मना सकते हैं।

यह भी पढ़े- 100 सालों बाद होली पर चंद्र ग्रहण का साया, यहाँ जानिए होलिका और होली मनाने का सही दिन और समय

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now