गुड़हल का पौधा करेगा तेजी से ग्रोथ, इस फल के छिलके की खाद से होगा ऐसा कमाल की देखकर हैरान रह जायेंगे बाहर वाले

गुड़हल का पौधा करेगा तेजी से ग्रोथ, इस फल के छिलके की खाद से होगा ऐसा कमाल की देखकर हैरान रह जायेंगे बाहर वाले आइये आपको बताते हैं की आप कैसे कर सकते हैं इसकी देखभाल जिससे मिलेंगे ढेरों फूल।

गुड़हल का पौधा बढ़ेगा तेजी से

गुड़हल का फूल महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता है। साथ ही यह भगवानों को भी बहुत ज्यादा प्रिया होता है। माता लक्ष्मी को प्रिय लाल गुड़हल आपको घर में सुख समृद्धि दिलाता है जिससे कि लोग इसे घर में लगाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन कई बार इसके पौधे गर्मी की वजह से सूख जाने के कारण बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार हम इसके लिए बाजार से महंगे-महंगे फर्टिलाइजर लेकर आते हैं, लेकिन उसके बाद भी पौधे पर कोई असर नहीं होता और पौधा लगातार सूखता ही चला जाता है जिससे कि इसमें फूल आने की समस्या भी हमेशा ही बनी रहती है। बिना फूल का पौधा लोगों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आता। जिस कारण वे इस तरह के पौधों को अपने गार्डन से उखाड़ फेंकते हैं तो कई बार उनकी मेहनत भी पानी में चली जाती है। आइये आज हम आपको एक ऐसी खाद के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। साथ ही इस खाद से आपका पेड़ फूलों से लद जाएगा और आपको कभी भी अपने पौधे की ग्रोथ की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गुड़हल का पौधा करेगा तेजी से ग्रोथ, इस फल के छिलके की खाद से होगा ऐसा कमाल की देखकर हैरान रह जायेंगे बाहर वाले

यह भी पढ़ें घर में लगाइये ये खास पौधा…कभी नहीं पड़ेगी बाजार से खड़े मसाले खरीदने की जरूरत, एक साथ देता है कई मसालों का स्वाद, कई बिमारियों को भी करता है जड़ से गायब

इस फल के छिलके की खाद से होगा कमाल

आज इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं संतरे के छिलके की खाद के बारे में जिसको आप अपने गमले में डालकर अपने गुड़हल के पौधे की ग्रोथ तेजी से बढ़ा सकते हैं। यह न केवल आपके गुड़हल की पौधे की ग्रोथ में तेजी लाता है। साथ ही या आपको बहुत सारे फूल दिलाने में भी मदद करता है। संतरे के छिलके में पोटेशियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिस कारण यह आपके पौधे को बहुत ही ज्यादा पोषण प्रदान करता है जिससे आपका पौधा तेजी से बढ़ने लगता है। गुड़हल के पौधे लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। जिस कारण लोग इन्हें घर में लगाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन यदि इन पर फूल ना आए तो उनके साथ बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। जिस कारण उनके कई सारे पैसे भी खर्च होते हैं। साथ ही उनका पौधा भी ग्रोथ नहीं करता जिससे वह बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं। लेकिन अगर आप इस खाद का उपयोग करते हैं तो आपको इसकी समस्या का सामना कभी नहीं करना पड़ता है।

जानिए कैसे घर पर ही कर सकते हैं तैयार

  • संतरे के छिलके की खाद को आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप संतरे के छिलकों को कुछ छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले।
  • उसके बाद एक बर्तन में संतरे के छिलके, गुड और ब्राउन शुगर डालें। यह आपके मिट्टी को बहुत ही ज्यादा पोषण प्रदान करेगा, जिससे आपका पौधा तेजी से ग्रोथ करने लग जाएगा।
  • इसमें फिर पानी डालकर अच्छी तरह से मिला ले बर्तन को ढक्कन से ढक दें और उसके बाद लगातार 3 से 4 सप्ताह के लिए इसे किसी गर्म जगह पर रखकर छोड़ दें।
  • उसके बाद हर 3-4 दिन में मिश्रण को चलाते रहें जिससे कि यह घोल अच्छे से तैयार हो जाये।
  • 3 से 4 सप्ताह के बाद यह खाद बनाकर तैयार हो जाएगी।
  • यह एक गाढ़ा भूरे रंग का तरल होगा जिसको आप अपने पौधे की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके पौधे को बेहतरीन पोषण मिलेगा जिससे आपकी आपके पौधे की ग्रोथ बहुत ही ज्यादा तेजी से होने लगेगी।

इस तरह करें उपयोग

गुड़हल के पौधे में यह खाद डालने से पहले ध्यान रखें कि यदि आपकी मिट्टी में कुछ सूखी हुई पत्तियों या कुछ सूखे हुए गुड़हल के फूल डले हुए हैं तो उन्हें आप साफ कर दें या फिर हटा दें। उसके बाद मिट्टी की निराई गुड़ाई करके उसको थोड़ा ढीला करें। उसके बाद इस घर में तैयार किए हुए गोल को आप अपने पौधों की जड़ों के ऊपर डालें। जिससे कि बाहर के लोग भी इसे देखकर आपसे इसका सीक्रेट जरूर पूछेंगे।

यह भी पढ़ें टमाटर की इस किस्म की खेती कर बनिया किसान भी लुटाने लग जायेगा पैसा, पैदावार मिलेगी इतनी की बैंक खाते में भी नहीं बेचेगी पैसा रखने की जगह