क्या नकली चाँदी लेकर आप भी बन चुके हैं मामू ? तो आज ही जानिए प्योरिटी चेक करने के ये तरीके, कभी नहीं झेलना पड़ेगा नुकसान

क्या नकली चाँदी लेकर आप भी बन चुके हैं मामू ? तो आज ही जानिए प्योरिटी चेक करने के ये तरीके, कभी नहीं झेलना पड़ेगा नुकसान आइये आपको बताते हैं की आप किस तरह कर सकते हैं इनकी पहचान।

चाँदी खरीदते समय हमेशा रहें सावधान

आजकल बाजार में तो खाने से लेकर सोना-चांदी तक हर चीज में मिलावट की जा रही है। जिस कारण हमको सतर्क रहना बहुत ही जरूरी है। यदि हम सतर्क रहकर इनकी खरीददारी नहीं करेंगे तो हम इसे बहुत सारे पैसे गंवा सकते हैं। आजकल सोना और चांदी की कीमतों में काफी तेजी आ रही है। जिस कारण लोग इन पर निवेश बहुत तेजी से कर रहे हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम निवेश करते-करते यह भूल जाते हैं कि हमारे द्वारा खरीदी गई चीज चीजों की प्योरिटी सही है या नहीं। इसको ध्यान में रखना हमें बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। वरना हमारे कई सारे पैसों की बर्बादी हो सकती है और उसके बाद हम किसी को जिम्मेदार भी नहीं ठहरा सकते।

इसके लिए हमें हमेशा ही ध्यान रखना चाहिए कि जो चांदी और सोना हम बाजार से खरीद रहे हैं, उसकी प्योरिटी अच्छी है या नहीं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं जो इसकी प्योरिटी को चेक करने के लिए आपके आएंगे बेहद काम। आइये जानते हैं कौन से हैं वह खास तरीके जिनसे आप कर सकते हैं असली और नकली चांदी की पहचान।

क्या नकली चाँदी लेकर आप भी बन चुके हैं मामू ? तो आज ही जानिए प्योरिटी चेक करने के ये तरीके, कभी नहीं झेलना पड़ेगा नुकसान

यह भी पढ़ें बार-बार गर्म और हैंग होता है स्मार्टफोन? तो तुरंत बदल लें ये सेटिंग्स, 100% गारंटी के साथ कभी नहीं होगा स्मार्टफोन हैंग

प्योरिटी चेक करने के ये तरीके आएंगे आपके काम-

  • आप अपने घर में पड़ी बर्फ के सहारे चांदी का टेस्ट आसानी से कर सकते हैं। चांदी का परीक्षण करने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्फ का छोटा सा टुकड़ा लेना है और उसे एक साफ जगह पर रख देना है। फिर चांदी को कुछ सेकेंड के लिए बर्फ के टुकड़े के ऊपर रखना है। यदि चांदी छूने पर ठंडी नहीं होती तो वह नकली चांदी है और यदि चांदी छूने पर तुरंत ही ठंडी हो जाती है तो वह असली चांदी है।
  • आप एसिड से भी चांदी का टेस्ट आसानी से कर सकते हैं। आपको जिस भी चांदी के गहने का टेस्ट करना हो उसे पर आप एसिड की एक बूंद डालें। यदि यह चांदी असली होगी तो एसिड का रंग लाल हो जाएगा। यदि चांदी में थोड़ी भी मिलावट होगी तो एसिड का रंग हरा या भूरा दिखने लगेगा। इससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि आपकी चांदी असली है या नकली।
  • इसके अलावा आप चुंबक से भी चांदी का टेस्ट कर सकते हैं। यदि चुंबक में चांदी तेजी से चिपकती है तो इस चांदी में अवश्य ही मिलावट हो सकती है। यह चांदी असली नहीं मानी जाती। यदि आपके चुंबक से चांदी चिपकने में बहुत ज्यादा टाइम लगता है और चांदी नहीं चिपकती तो इस चांदी में कोई भी मिलावट नहीं होती है। इस तरह की चांदी असली चांदी मानी जाती है।

BIS मार्क से भी कर सकते हैं पहचान

आप BIS मार्क से भी चांदी की असली और नकली की पहचान कर सकते हैं। BIS एक लोगो होता है जो की एक त्रिकोण के अंदर एक बिंदु होता है। आप जिस भी गहने को खरीदते हैं उसमें आप यह लोगो लगा हुआ पाते हैं। चांदी के आभूषणों पर यदि3 अंक की संख्या है तो वह उसका ग्रेड दर्शाती है। यानी उसकी सुंदरता और शुद्धता को दर्शाती है। यह चीज यह बताती है कि चांदी किस साल में बनी है, उससे आपको आसानी से उसकी रेटिंग और उसकी गुणवत्ता भी पहचान सकते हैं।

यह भी पढ़ें Nimbu Price Hike: गर्मी आते ही नींबू के बढ़े तेवर, बाजार में बिक रहा है कोहिनूर के भाव, जानिए क्या हो गयी है 1 किलो की कीमत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now