घर के गमले में उगायें खून बढ़ाने वाली ये सब्जी, कभी नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदकर लाने की जरूरत, सेहत भी रखेगी तंदरुस्त

घर के गमले में उगायें खून बढ़ाने वाली ये सब्जी, कभी नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदकर लाने की जरूरत, सेहत भी रखेगी तंदरुस्त आइये आपको बताते हैं की आप कैसे इसे आसानी से घर में ही उगा सकते हैं।

अब खून बढ़ाने वाली ये सब्जी उगेगी घर में

गार्डनिंग करने का शौक तो सभी लोगों को होता है। कई लोग अपने घरों में सब्जियों और फल उगाना भी बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन कई बार इनके जल्द ना उगने के कारण लोग बहुत ही ज्यादा परेशानियों का सामना करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं खून बढ़ाने वाली एक ऐसी सब्जी के बारे में, जिसको आप अपने घर के गमले में आसानी से उगा सकते हैं और अपना खून बढ़ा सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में बात कर रहे हैं चुकंदर की। इसे आप अपने घर में लगाकर आसानी से अपना खून बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत की आवश्यकता पर नहीं होगी। साथ ही आपको बाजार से लाने की झंझट भी खत्म हो जाएगी। आइये इसको उगाने का प्रोसेस क्या है, आपको बताते हैं।

घर के गमले में उगायें खून बढ़ाने वाली ये सब्जी, कभी नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदकर लाने की जरूरत, सेहत भी रखेगी तंदरुस्त

यह भी पढ़ें ON करते ही मिनटों में उड़ जाता है आपका डेटा पैक? तो करें बस ये एक काम दिनभर चलेगा आपका डेटा, कभी नहीं करवान पड़ेगा दोबारा रिचार्ज

सेहत रखती है लाजवाब

चुकंदर एक ऐसी सब्जी होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है। चुकंदर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माने जाते हैं। चुकंदर हमारे शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है। चुकंदर से ज्यादा तेजी से खून दुनिया की कोई सब्जी नहीं बढ़ाती है। जिस कारण कई डॉक्टर भी इसका उपयोग करने की सलाह देते हैं। एनीमिया के मरीजों के लिए चुकंदर एक रामबाण औषधि का काम करती है। यदि आप इसे घर में ही लगा लेते हैं तो आपको इस बाजार से लाने की झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही आप जब चाहे तब इसका जूस बनाकर पी सकते हैं या फिर इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं। आइये आपको बताते हैं इसे उगाने का पूरा तरीका।

इस तरीके के उगायें घर के गमले में-

  • गमले में चुकंदर उगाने के लिए सबसे पहले आवश्यक है कि आप किसी नजदीकी नर्सरी से इसके उन्नत किस्म के बीच लेकर आए। जिससे इसके उत्पादन में आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं हो।
  • उसके बाद गमले में मिट्टी, रेत और गोबर की खाद को समान अनुपात में मिक्स कर ले जिससे कि पौधे विकास बहुत ही तेजी से होगा।
  • उसके बाद गमले में चुकंदर के 6 से 7 बीज मिट्टी में डाल दें।
  • लगभग इन बीजों को 12 से 15 दिनों में अंकुरित होने के लिए छोड़ दीजिए।
  • चुकंदर के पौधे में बहुत ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए ध्यान रखें कि पौधे में एक दिन छोड़कर एक दिन ही पानी डालें।
  • आप देखेंगे कुछ 3 महीने बाद आपके चुकंदर पूरी तरह से तैयार होने लगेंगे। उसके बाद आप चुकंदर को मिट्टी से बाहर निकालकर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी सेहत को बहुत ही ज्यादा अच्छा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें लोहे की कड़ाही या तवे में लगी जंग को चुटकियों में करें गायब, इस ट्रिक से 100% साफ होगा जंग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now