Grow Amrood At Home: गमले में अमरुद उगाने की इस तकनीक से झोला भर निकलेगे अमरुद, पढ़िए पूरी प्रक्रिया

Grow Amrood At Home : गमले में अमरुद उगाने की इस तकनीक से झोला भर निकलेगे अमरुद, पढ़िए पूरी प्रक्रिया वैसे तो फलों का राजा आम को कहा गया है लेकिन सभी फल हमारे शरीर के लिए बेहद पौष्टिक होते है उसमे से एक अमरुद भी है अमरुद के कई फायदे है जो हमारे शरीर की अनेक बीमारियों को नष्ट कर देता है यह बहुत ही सस्ता फल होता है। यह बारिश के मौसम में भी कई जगहों पर देखने को मिल सकता है अमरुद बहुत से लोगो का पसंदीदा फल होता है यह इतना स्वादिष्ट होता है की लोग इसे हमेशा खरीदने के लिए उत्सुक रहते है अगर आपको भी अमरुद बेहद पसंद है तो आज हम आपको बताने जा रहे है की कैसे आप अमरुद का पौधा घर के गमले में ऊगा सकते है।

Grow Amrood At Home: गमले में अमरुद उगाने की इस तकनीक से झोला भर निकलेगे अमरुद, पढ़िए पूरी प्रक्रिया

यह भी पढ़ें लावा उगल रहे चीन के बादलो का शानदार नज़ारा कैमरे में हुआ कैद, वीडियो देख लोगो के उड़े होश

इस तरह से करें पौधे का चुनाव

अगर आप भी घर में अमरुद का पौधा लगाना चाहते है तो इन तरीकों से आप आसानी से अमरुद का पौधा लगा सकते है सबसे पहले आप नर्सरी से एक बौना किस्म का एक अमरुद का पौधा खरीद ले। अमरुद का पौधा लगाने के लिए आपको काली मिट्टी की अवश्यकता होगी फिर उसके बाद गमले में काली मिटटी दाल कर उसमे कुछ उर्बरक को मिला ले इसके बाद आप इस मिट्टी में आप इसमें पानी मिला कर इसको अच्छा से मिला ले और फिर इसे थोड़ी देर के लिए धुप में छोड़ दे फिर अपने गमले में मिटटी को डाल कर एक छोटा सा गड़ा करे और उसमे अमरुद का पौधा लगा ले। फिर कुछ ही समय में इसमें अमरुद का फल उगने लगेगा फिर आप भी रोज स्वादिष्ट अमरुद खा पाएंगे।

Grow Amrood At Home: गमले में अमरुद उगाने की इस तकनीक से झोला भर निकलेगे अमरुद, पढ़िए पूरी प्रक्रिया

पौधा लगाते समय इन बातो का ध्यान रखे

अगर आप भी घर में अमरुद का पौधा उगाते है तो इस बात का विशेष ध्यान रखे की आपको अमरुद के पौधे को धुप में ही रखना होगा और कम से कम महीने में 3 से 4 बार इस पौधे की सिंचाई करे और मिटटी में उर्वक का प्रयोग करते रहे इससे आपका अमरुद का पौधा तेजी से बड़ा होगा और सिर्फ 12 महीनो में इस पौधे में अमरुद के फल आना शुरू हो जायेगे।

यह भी पढ़ें Black Rice Cultivation: चावल की ये किस्म पैसो से भर देगी आपकी झोली स्वास्थ्य लाभ इतने की विदेशो में भी है भारी डिमांड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now