घंटो का काम मिनटों में, ऐसे करें बर्तन साफ़, चिकने-जिद्दी दाग और तेल वाले बर्तन चुटकियों में होंगे साफ़

घंटो का काम मिनटों में, ऐसे करें बर्तन साफ़, चिकने, जिद्दी दाग और तेल वाले बर्तन चुटकियों में होंगे साफ़। आज हम बर्तन धोने के काम को आसान बनाने के बारें में जानेगें।

घंटो का काम मिनटों में

अगर आपको बर्तन धोने का काम बहुत मुश्किल लगता है। तब आज हम कुछ ऐसे टिप्स जानेंगे जिससे बर्तन धोने के काम को आसान बनाया जा सकता है। जी हां बता दे कि यहां पर हम चिकने बर्तन, जिद्दी दाग वाले बर्तन, और तेल वाले बर्तनों को चुटकी बजाकर साफ करने के बारे में जानेंगे। यानी की बहुत आसानी से और कम समय में बिना मेहनत के यह बर्तन कैसे साफ किया जा सकते हैं, इसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं।

घंटो का काम मिनटों में, ऐसे करें बर्तन साफ़, चिकने-जिद्दी दाग और तेल वाले बर्तन चुटकियों में होंगे साफ़

यह भी पढ़े- दीवार पर लटकी छिपकली डरा रही है, तो इन 6 तरीकों में से कोई एक तरीका अपनाएं, दोबारा घर में नहीं घुसेंगी

ऐसे करें बर्तन साफ़

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने तीन तरह के बर्तन साफ करने के तरीके।

  • अगर बर्तनों पर लगे दाग बहुत जिद्दी है और आपको लग रहा है, इन्हें साफ करने में बहुत मेहनत लगेगी तो इसके लिए आप सिरका और बेकिंग सोडा से बर्तन साफ कर सकते हैं। जिसके लिए आपको सिरका और बेकिंग सोडा मिलाकर एक घोल बनाना होगा और इस घोल को पूरे बर्तन में लगाकर ब्रश की मदद से बर्तन को साफ करना होगा। इससे बिना घंटे मेहनत की से बर्तन साफ हो जाएंगे।
  • वहीं अगर आपके बर्तनों में बहुत सारा तेल लगा हुआ है जिससे आपको लग रहा है कि इसे साफ करने में हमें कई पानी से धोना पड़ेगा, तो ऐसा नहीं है। आप डिटर्जेंट का इस्तेमाल करके बर्तनों पर लगे दाग एक बार में साफ कर सकते हैं। जिसके लिए आप डिटर्जेंट घोल कर उससे बर्तन साफ करेंगे।
  • इसके अलावा चिकने बर्तन साफ करने के तरीके की बात करें तो इन बर्तनों को 2 घंटे के करीब पानी में डालकर रखने से यह हार्ड ब्रश की मदद से आसानी से साफ हो जाएंगे। यानी कि यहां पर आपको बर्तन कुछ घंटे के लिए रख देना है उसके बाद साफ करना है। साथ ही तेल मसाले वाले बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आप गर्म पानी में इन्हें 30 मिनट के लिए भिगोकर रखें और इसमें नींबू भी निचोड़ दे। इससे बर्तन आसानी से साफ हो जाएंगे।

यह भी पढ़े- 1 सेकंड में पता चलेगा असली या नकली है तरबूज, FSSAI ने बताया मीठे और इंजेक्शन वाले तरबूज को कैसे पहचाने