आपका बच्चा पी रहा बॉर्नविटा ? सरकार ने कहा हेल्दी ड्रिंक नहीं है Bournvita, जानें पूरी खबर

आपका बच्चा पी रहा बॉर्नविटा ? सरकार ने कहा हेल्दी ड्रिंक नहीं है Bournvita, जानें पूरी खबर। बॉर्न्विटा को लेकर बड़ी खबर। चलिए इसको लेकर सरकार के निर्देश।

Bournvita हेल्दी ड्रिंक नहीं है ?

बॉर्नविटा जैसे कई ड्रिंक का ऐड आपने टीवी में देखा होगा। जिसमें बच्चों की हाइट ग्रोथ और उन्हें ताकतवर बनाने के लिए बताया जाता है। वही केंद्र सरकार से मिल रही जानकारी के अनुसार यह हेल्दी ड्रिंक नहीं है। जिसके बाद केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं कि वह बॉर्नविटा जैसे कई पेय पदार्थ और डेयरी प्रोडक्ट को हेल्दी ड्रिंक की केटेगरी से हटा दे। जी हां आपको बता दें कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

जिसमें उनका कहना है कि ई-कॉमर्स जो वेबसाइट है वह अपने प्लेटफार्म पर बॉर्नविटा के जैसे अन्य पर पदार्थों को भी हेल्दी ड्रिंक की केटेगरी से हटा दें। ई-कॉमर्स साइट जहां से ऑनलाइन घर बैठे सामान खरीदते हैं। चलिए जानते हैं सरकार द्वारा जारी निर्देश में कौन-सी धारा और अधिनियम के अनुसार यह आदेश दिए गए है।

आपका बच्चा पी रहा बॉर्नविटा ? सरकार ने कहा हेल्दी ड्रिंक नहीं है Bournvita, जानें पूरी खबर

यह भी पढ़े- 1 सेकंड में पता चलेगा असली या नकली है तरबूज, FSSAI ने बताया मीठे और इंजेक्शन वाले तरबूज को कैसे पहचाने

हेल्दी ड्रिंक की परिभाषा के अनुसार नहीं है ये ड्रिंक

सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों से मिली जानकारी के अनुसार। आपको बता दे की राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और बाल अधिकार संरक्षण आयोग (सीपीसीआर) अधिनियम 2005 के धारा 3 के अनुसार जिस निकाय का गठन हुआ था उसमें जो जांच हुई, उसमें यह ड्रिंक हेल्दी ड्रिंक की परिभाषा के अनुसार नहीं पाए गए। जिसके कारण खाद्य सुरक्षा प्रणाली अधिनियम 2006 के तहत परिभाषित किया गया और इस अनुसार सभी ई-कॉमर्स साइट इस तरह की ड्रिंक को हेल्दी ड्रिंक की कैटिगरी से हटा दें।

इस तरह सरल शब्दों में समझे तो यह जो ड्रिंक है जो की सेहतमंद होने का दावा करते हैं लेकिन इस श्रेणी में नहीं आते हैं। जिससे जो ई-कॉमर्स कंपनियां है वह इन्हें एनर्जी और हेल्दी ड्रिंक बता कर नहीं बेंच सकती है। इसलिए उन्हें भी निर्देश दिए गए हैं कि ड्रिंक को एनर्जी और हेल्दी ड्रिंक कहकर ना बेचे। नहीं तो ग्राहक गुमराह होंगे।

यह भी पढ़े- साड़ी से हो रहा कैंसर, महिलाएं रहे सावधान, इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो गंभीर बिमारी जकड़ सकती है, जानें साड़ी कैंसर क्या है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now