किसानों को 45 हजार रु दे रही सरकार, फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ, यहाँ देखे लिस्ट में अपना नाम

किसानों को 45 हजार रु दे रही सरकार, फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ, यहाँ देखे लिस्ट में अपना नाम और जाने क्या आपको मिलेगा लाभ।

किसानों को 45 हजार रु दे रही सरकार

किसानों के लिए सरकार कई तरह की योजना चला रही है। जिससे किसानों को खेती-किसानी के खर्च में मदद हो जाती है। इसी कड़ी में सरकार ने किसानों के लिए फसल बीमा योजना शुरू की है। जिसमें अगर किसानों की फसल, मौसम या किसी भी प्राकृतिक आपदा की वजह से खराब होती है, तो सरकार उसका मुआवजा देगी। इसी लिए पिछले साल जो खरीफ के सीजन में बारिश के कारण किसानों की फसल का जो नुकसान हुआ था उसका लाभ अब किसानों को मिलेगा। आइये जाने इस योजना के बारें में और कैसे देखे लिस्ट में अपना नाम।

किसानों को 45 हजार रु दे रही सरकार, फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ, यहाँ देखे लिस्ट में अपना नाम

यह भी पढ़े- किसानों का 2 लाख रु तक का कर्ज माफ़ कर रही सरकार, अब नहीं चुकाना होगा 1 भी पैसा, जाने कैसे उठाएं लाभ

फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ

किसानों के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी योजनाएं चला रही है। लेकिन आज हम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की बात कर रहे जिसमें नांदेड़ के लिए प्रधानमंत्री पिकविमा योजना जो यूनाइटेड इंडिया जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा चलाई जा रही है। वहां के कलेक्टर अभिजीत राऊत ने किसानों को होने वाले नुकसान का 25% अग्रिम भुगतान देने के लिए कई फसल जैसे- सोयाबीन, खरीफ ज्वार, अरहर और कपास आदि की अधिसूचना लागू की है। यानि कि किसानों को जल्द लाभ मिलने वाला है। आइये जाने किसान लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे।

किसानों को 45 हजार रु दे रही सरकार, फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ, यहाँ देखे लिस्ट में अपना नाम

यहाँ देखे लिस्ट में अपना नाम

किसानों को कोई भी सरकारी लाभ की सही जानकारी उस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलती है। इसी लिए किसान यह जानने के लिए की उन्हें लाभ मिलेगा या नहीं इस फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर देख सकते है। जिसकी लिंक https://pmfby.gov.in/ हम आपको यहाँ पर दे रहे है। जिस पर क्लिक करके आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े- फ्री मिल रही सिलाई मशीन, 3500 रु दे रही सरकार, जानिए आवेदन कैसे करना है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now