खुशखबरी! बिजली बिल माफ़ कर रही सरकार, यहाँ जानिए किस ग्राहक को कितनी मिलेगी छूट

खुशखबरी! बिजली बिल माफ़ कर रही सरकार, यहाँ जानिए किस ग्राहक को कितनी मिलेगी छूट

खुशखबरी! बिजली बिल माफ़ कर रही सरकार, यहाँ जानिए किस ग्राहक को कितनी मिलेगी छूट। इस दिवाली के अवसर पर सरकार ने बड़ी खबर दी है। जिसमें बिजली बिल माफ़ किया जा रहा है। आइये जाने किसका कितना बिल माफ़ होगा।

खुशखबरी! बिजली बिल माफ़ कर रही सरकार

दिवाली पर दिल खोलकर जलाइए लाइट। क्योकि सरकार ने बिजली बिल माफ़ करने के लिए बड़ा ऐलान किया है। जिसका लाभ उत्तरप्रदेश की जनता को मिलेगा। आपको बता दे कि यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के किसान और घरेलू उपभोक्ताओं के साथ-साथ व्यापारियो और औद्योगिक इकाईयों के आलावा निजी संस्थाओ के लिए यह घोषणा की है, कि उनका जो भी बकाया बिल है, उसके सरचार्ज पर छूट मिलेगा। जिससे उनकी बड़ी बचत होगी। जिसके लिए सरकार ने एक योजना शुरू की है। आइये उसके बारें जानते है।

खुशखबरी! बिजली बिल माफ़ कर रही सरकार, यहाँ जानिए किस ग्राहक को कितनी मिलेगी छूट

यह भी पढ़े- फ्री मिलेगा गेंहू-चावल, दिवाली पर खाते में आएंगे पैसे, राशन कार्ड वालों की निकल पड़ी, जाने क्या-क्या होगा लाभ

एकमुश्त समाधान योजना

यूपी सरकार प्रदेश में बिजली बिल में कमी करने के लिए एकमुश्त समाधान योजना चला रही है। जिसका लाभ लेने के लिए योजना के तहत पंजीकरण करना होगा। आपको बता दे कि प्रदेश सरकार ने पंजीकृत ग्राहकों को सम्मान भी दिया है। आइये जाने इस योजना के तहत किसे कितना लाभ मिलेगा।

किस ग्राहक को कितनी मिलेगी छूट

बकाया बिजली बिल के सरचार्ज को इस योजना से माफ़ किया जाता है। जिसमें 1 और 3 किलोवाट तक के वह ग्राहक जो योजना में पंजीकृत ग्राहक है, उनको लाभ मिलता है। जिसमें जो ग्राहक जितने क़िस्त में बिल जमा करेंगे, उन्हें उतना लाभ मिलेगा। इस तरह एक किलोवाट वाले जो ग्राहक 12 किश्तों में जमा करते है, उन्हें 90% छूट का लाभ मिलता है। फिर वही जो 3 किश्तों में जमा करते है उन्हें 80% की छूट का लाभ मिलता है, इसके आलावा 6 किश्तों में 70% की छूट मिलेगी। आइये जाने तीन किलोवाट वाले ग्राहकों को कितनी छूट मिलेगी।

खुशखबरी! बिजली बिल माफ़ कर रही सरकार, यहाँ जानिए किस ग्राहक को कितनी मिलेगी छूट

तीन किलोवाट वाले ग्राहकों को कितनी छूट मिलेगी

इतना ही नहीं 3 किलोवाट भार वाले ग्राहको को बिल जमा करने पर उन्हें 80% तक की छूट का लाभ मिलेगा। जिसमें जो ग्राहक 3 किश्त वाले है उन्हें 70% की छूट का लाभ दिया जाएगा। इसके आलावा वह ग्राहक जो 3 किलोवाट वाले है और वह पूरा बिल जमा कर रहे है, तो उन्हें 60% की छूट का लाभ मिलेगा। वही 3 किश्तों में जमा करने पर 50% की छूट मिलती है। इस तरह सरकार ने सभी क़िस्त और किलोवाट के हिसाब से मिलने वाली छूट को निर्धारित किया है।

यह भी पढ़े- मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही सरकार, इस सरकारी योजना के तहत करें आवेदन, महिलाओं को होगा फायदा, जाने कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

You may have missed