खुशखबरी! 25 लाख किसानों को मिलेगा मुआवजा, 3 हजार करोड़ रु हुए मंजूर, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

खुशखबरी! 25 लाख किसानों को मिलेगा मुआवजा, 3 हजार करोड़ रु हुए मंजूर, जानिए कैसे मिलेगा लाभ। किसानों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान। अब होगा लाभ ही लाभ। आइये जाने कैसे और किसे मिलेगा लाभ।

खुशखबरी! 25 लाख किसानों को मिलेगा मुआवजा

किसान खेती में अपनी पूरी पूंजी लगा देता है। लेकिन कभी-कभी ख़राब मौसम के कारण से फसल का नुकसान हो जाता है। ऐसे में मेहनत के साथ-साथ किसान का पैसा भी डूब जाता है। जिससे फिर किसान गलत कदम उठाने को भी मजबूर हो जाता है। लेकिन ऐसी स्थिति में सरकार किसानों के साथ रहती है। इसी लिए फसल बीमा योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा मिलता है। जिसमें फसल नुकसान का प्रतिशत मापा जाता है। उसके आधार पर लाभ दिया जाता है। आइये जाने किस फसल पर कितना लाभ मिलेगा। साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करना है।

खुशखबरी! 25 लाख किसानों को मिलेगा मुआवजा, 3 हजार करोड़ रु हुए मंजूर, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

यह भी पढ़े- फ्री मिलेगी बिजली, और होगी कमाई, फ्री में लगाएं सोलर पैनल, खेत-घर सारे बिजली बिल की छुट्टी, जाने कैसे मिलेगा लाभ

फसल बीमा योजना

सरकार बहुत जल्द किसानो को फसल बीमा योजना का लाभ देने वाली है। जिसके लिए हाल ही में 3000 करोड़ रु की राशि वितरण करने के लिए मंजूर हुई है। इस तरह जिन किसानों ने फसल नुकसान होने का क्लेम किया है। उन्हें इसका लाभ मिल जाएगा। जिसमें कपास की फसल पर 36,282 रु तक का लाभ मिलता है। इसके आलावा मक्का में 18,742 रु धान में 17,639 रु। वहीं मूंग में 16,497 रु तक का वितरण किया जा सकता है। इस तरह इन फसलों के नुकसान पर किसानों को घाटा नहीं होगा। उन्हें उनकी मेहनत की राशि उन्हें मिल जाएगी। आइये जाने कैसे उठायें फसल बीमा योजना का लाभ।

खुशखबरी! 25 लाख किसानों को मिलेगा मुआवजा, 3 हजार करोड़ रु हुए मंजूर, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

फसल बीमा योजना का लाभ कैसे उठायें

किसान अगर फसल के नुकसान से होने वाले घाटे से बचना चाहते है तो जरूर इस फसल बीमा योजना का लाभ उठायें। जिसके लिए किसान को पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर www.pmfby.gov.in आवेदन करना होगा। जिसके बाद करीब 90 प्रतिशत तक के प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी, और बाकी बचा किसान को करना होगा। इस तरह सरकार ऐसी परिस्थिति में किसानों की मदद कर रही है। लेकिन लाभ लेने के लिए किसानों को भी क्लेम करना होगा।

यह भी पढ़े- अमेरिका में पाया जाना वाला ये फल आपको रखे हमेशा तरो-ताज़ा, जितना हो सके खाये इस फल को सिर से लेकर पैर तक की बीमारी गायब

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now