पशुपालन में लाभ पाने का सुनहरा मौका: सरकार दे रही है 90% तक सब्सिडी, जानिए अगस्त 2023 में आवेदन प्रक्रिया

पशुपालन में लाभ पाने का सुनहरा मौका: सरकार दे रही है 90% तक सब्सिडी, जानिए अगस्त 2023 में आवेदन प्रक्रिया हरियाणा सरकार ने पशुपालकों और डेयरी खोलने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है, जिसमें 90% तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत पशुपालन से जुड़े व्यक्ति फ्री में अपनी डेयरी खोलकर लाखों रुपए कमा सकते हैं और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन को सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

पशुपालन में लाभ पाने का सुनहरा मौका: सरकार दे रही है 90% तक सब्सिडी, जानिए अगस्त 2023 में आवेदन प्रक्रिया

यह भी पढ़ें किसानों के लिए बंपर ऑफर, सोलर पंप में 90% सब्सिडी देगी सरकार, यहाँ आवेदन करके बिजली पानी की दिक्क्त से पाएं मुक्ति

पशुपालन सब्सिडी का विवरण

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई यह सब्सिडी योजना पशुपालन से जुड़े व्यक्तियों के लिए विशेष उदार है। योजना के तहत पशुपालकों को 25% से लेकर 90% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। अनुसूचित जाति के पशुपालकों को 50% तक सब्सिडी मिलती है, जो इस क्षेत्र में उदारता लाती है। सब्सिडी के लिए योग्यता इस योजना का लाभ उठाने के लिए पशुपालकों को पशुधन इकाई स्थापित करने और फैमिली आईडी में आय के आधार पर अर्जित की गई योग्यता का ध्यान रखना होता है। उन व्यक्तियों को योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जाती है जो पशुपालन के लिए पशुधन इकाई की स्थापना करते हैं और उनकी आय निर्धारित सीमा से कम होती है।

जानें सब्सिडी की राशि

योजना के अंतर्गत पशुपालकों को विभिन्न प्रकार के पशुपालन और डेयरी से जुड़े व्यक्तियों को विभिन्न राशि की सब्सिडी प्रदान की जाती है। साधारण जाति के व्यक्तियों को गाय और भैंस के पशुपालन के लिए 25% से 50% तक सब्सिडी मिलती है। अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को गाय और भैंस के पशुपालन के लिए 50% से 90% तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। इनाम और पुरस्कार सब्सिडी के अलावा, हरियाणा सरकार पशुपालकों को इनाम और पुरस्कार भी प्रदान करती है। प्रत्येक पशुपालक को उनकी पशुधन के आधार पर ₹5000 से ₹30000 तक का इनाम मिलता है। इसके अलावा, उन पशुपालकों को भी इनाम दिया जाता है जो उच्च दूध देने वाले पशुओं को पालते हैं।

पशुपालन में लाभ पाने का सुनहरा मौका: सरकार दे रही है 90% तक सब्सिडी, जानिए अगस्त 2023 में आवेदन प्रक्रिया

संपूर्णता के लिए आवेदन करें

पशुपालकों को इन सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए उन्हें सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वे अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं और उम्मीदवारों को इनाम और सब्सिडी प्राप्त करने के लिए चयनित किया जाएगा। हरियाणा सरकार द्वारा पशुपालन सब्सिडी योजना एक बेहतरीन अवसर है जो पशुपालकों को उनके डेयरी व्यवसाय को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में मदद करती है। यह योजना उन्हें फ्री में अपनी डेयरी खोलने का मौका देती है जिससे वे अपने परिवार को एक बेहतर भविष्य दे सकते हैं। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें और इस योजना के लाभ को सरलता से प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें तेल-मसालें-चीनी-राशन सब कुछ मुफ्त मिलेगा, सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या है योजना और कब होगी शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now