कॉकरोच का काम तमाम करेगा ये विदेशी तरीका, एक बार किया इस्तेमाल तो कॉकरोच का मिट जाएगा नामोनिशान

कॉकरोच का काम तमाम करेगा ये विदेशी तरीका, एक बार किया इस्तेमाल तो कॉकरोच का मिट जाएगा नामोनिशान। इस लेख में हम कॉकरोच भगाने के चार तरीके जानेंगे।

कॉकरोच से है परेशान ?

कॉकरोच की समस्या दिन-बा-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में ज्यादातर लोगों को कॉकरोच भगाने के तरीकों की तलाश होती है। कॉकरोच से घर में गंदगी फैलती है। जिससे बीमारियां होने का भी डर रहता है। इसीलिए आज हम कॉकरोच भगाने के चार तरीके जानेंगे। जिनमें से किसी एक को इस्तेमाल करके आप कॉकरोच की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

कॉकरोच का काम तमाम करेगा ये विदेशी तरीका, एक बार किया इस्तेमाल तो कॉकरोच का मिट जाएगा नामोनिशान

यह भी पढ़े- अरे वाह! सिर्फ ₹150 में भराएगा यह ‘चलता फिरता गैस स्टोव’, कहीं भी खाना पकाओ, यहाँ देखें वीडियो में इसकी जादूगरी

कॉकरोच भगाने के चार तरीके

नीचे लिखे चार बिंदुओं के अनुसार कॉकरोच को भगाने के तरीके जानिए।

  • सबसे पहले अमेरिका तरीके की बात करे तो रोच बम और फॉगर्स से कॉकरोच को भगाया जाता है। मगर इसका इस्तेमाल करने से पहले हमें सावधानी बरतनी पड़ती है। जिसमें अपने हाथ और मुंह को कवर किया जाता है। ताकि सांस के जरिए यह जहरीले गैस शरीर के भीतर न जाए। लेकिन इससे काकरोच जैसे तिलचट्टे, कीड़े-मकोड़े भगाने में झटपट राहत मिलती है।
  • इसके अलावा एक और तरीका है, बोरेक्स पाउडर का इस्तेमाल करना। बता दे की बोरेक्स पाउडर से भी अमेरिकन कॉकरोच को भगाते हैं। जिसके लिए हमें एक घोल तैयार करना होगा और उसमें 1 लीटर पानी में 1 से 2 चम्मच नमक या इसके जगह पर नींबू का रस, चार चम्मच बोरेक्स पाउडर मिलाकर 5 मिनट के लिए रख देना है। इसके बाद एक स्प्रे बोतल में इस मिश्रण को डालकर कॉकरोच के ऊपर छिड़कना है या फिर जहां पर कॉकरोच का प्रकोप ज्यादा देखने को मिलता है वहां छिड़के। इससे कुछ ही दिनों में कॉकरोच और तिलचट्टे की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।
  • कॉकरोच भगाने के लिए बैग्स और फुटवियर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां आपको बता दे कि जो सिलिका जेल का पैकेट आता है उसके अंदर का पदार्थ निकालकर पीसके कॉकरोच वाली जगह पर छिड़कने से वह भाग जाते हैं। लेकिन यहां भी सावधानी बरतनी है कि पालतू जानवर और बच्चे इस पाउडर से दूर रहे। नहीं तो उन्हें भी सांस से संबंधित दिक्कतें आ सकती हैं। लेकिन यह भी एक कारगर तरीका है कॉकरोचों का काम तमाम करने के लिए।
  • इसके आलावा ड्रायर सीट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खुशबू उन्हें पसंद नहीं होती। इसलिए जहां पर ज्यादा कॉकरोच, खटमल का आतंक रहता है वहां इसे रखने से वह दुम-दबाकर भागेंगे। इस तरह यह तरीका भी आजमा सकते हैं।

यह भी पढ़े- गजब हो गया! अब AC पहनकर घूमेंगे लोग, कहीं भी नहीं लगेगी गर्मी, कीमत भी है आधी, जानिये कैसे करेगा काम