Gardening Tips: घर पर बनाये मार्केट से भी बेहतर 100% पॉवरफुल नीम खली, हरे-भरे पौधों के साथ खिल जायेगा आपका गार्डन..

Gardening Tips: घर पर बनाये मार्केट से भी बेहतर 100% पॉवरफुल नीम खली, हरे-भरे पौधों के साथ खिल जायेगा आपका गार्डन.. आईये इस आर्टिकल के जरिये जानते है आप घर पर ही नीम की खली कैसे बना सकते है।

घर पर बनाये पॉवरफुल नीम खली,

दोस्तों हम अपने पौधों को हरा-भरा बनाने के लिए कई कीटनाशकों का प्रयोग करते हैं जिनसे वह कीटों से दूर रहे, लेकिन बाजार में मिलने वाले कीटनाशक में कई हानिकारक रासायनिक पदार्थ भी मिलाये जाते हैं जिससे हमारे पौधों को कई बगीचों नुकसान पहुंच सकता है। यदि आप इसी जगह नीम की खली का इस्तेमाल करते हैं तो यह एक जैविक फर्टिलाइजर होता है जो बाजार में भी बहुत आसानी से मिल जाता है। लेकिन आज हम आपको नीम की खली बनाने के कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपके पेड़ पौधों में लगातार ग्रोथ करेंगे।

नीम की खली का फायदा

नीम की खली का उपयोग पौधों की ग्रोथ करने के लिए और इनमें अच्छा पैदावार करने के लिए किया जाता है। यह बहुत ही प्रभावित होती है। यह गार्डनिंग में बेहतरीन काम करता है। नीम की खाली मिट्टी से फंगस को दूर करती है। साथ ही फंगस साइड का भी काम करती है और पिस्टसाइड का भी काम करती है। यह काफी अच्छी होती है, इससे पौधों में लगातार ग्रोथ होती है और आपके पौधे हरे-भरे दिखने लगते हैं।k

Gardening Tips: घर पर बनाये मार्केट से भी बेहतर 100% पॉवरफुल नीम खली, हरे-भरे पौधों के साथ खिल जायेगा आपका गार्डन..

यह भी पढ़ें जाने खेत में नमक डालने से होते है ये फायदे और नुकसान, पढ़िए किसानों के बहुत आने वाले काम

ऐसे बनाए नीम खली

नीम की खाली बनाने के लिए सबसे पहले आपको नीम की पत्ती और निंबोला को लेना होगा। अब हमें नीम की पत्ती को निकाल कर इन पत्तियों को अच्छे से सुख लेना है। अच्छे से सूखा लेने के बाद इन सूखी पत्तियों को क्रश कर ले और इसके साथ ही आपको निंबोला को भी सूखा लेना है। अब इन सुखी नीम की पत्ती और निंबोला को अच्छे से मिक्स करके एक मिक्सर में इसका बारीक सुख पेस्ट बनाकर तैयार कर ले। बस यह पावरफुल नीम की खली तैयार हो जाएगी, इसे किसी जार में भर कर रख दे।

ऐसे करें इस्तेमाल

नीम की खली का इस्तेमाल आप मिट्टी में फंगस को खत्म करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पेंटिंग मिक्स को मिलकर इसका उपयोग कर सकते हैं। पेड़ पौधे में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले मिट्टी की गुड़ाई करना होगा। अब इस तैयार नहीं को पौधों की जड़ के आसपास फैला देना होगा। गुड़ाई करने के बाद पौधों को पर्याप्त मात्रा में आप पानी दे। यह मिट्टी में मौजूद फंगस को दूर करेगा, किट को दूर करेगा साथ ही आपके पौधों की ग्रोथ करेगी।

यह भी पढ़ें interesting Viral Quiz: जब एक सांप दूसरे सांप को डसेगा तो क्या होगा? दोस्तों क्या आप जानते है, आईये हम बताते है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now