Gardening Tips: घर के बेकार पड़े गमलों में लगाइये पुदीना, इस ट्रिक से पूरी गर्मी मिलेगी ताजी-ताजी पत्तियां, कभी नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदने की जरूरत

Gardening Tips: घर के बेकार पड़े गमलों में लगाइये पुदीना, इस ट्रिक से पूरी गर्मी मिलेगी ताजी-ताजी पत्तियां, कभी नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदने की जरूरत आइये आपको बताते हैं एक कारगर तरीका।

Gardening Tips

गार्डनिंग करने का शौक तो हम सबको होता है लेकिन कई बार घंटों की लगने वाली मेहनत और पौधों के खराब हो जाने या फिर सूख जाने के कारण हम इतनी मेहनत का सामना नहीं करते हैं। जिस कारण हम कई बार अपना शौक छोड़कर ही अपनी दिनचर्या में व्यस्त हो जाते हैं, लेकिन गार्डनिंग करना एक बहुत ही अच्छी हॉबी मानी जाती है। यदि आपको भी गार्डनिंग करना बहुत पसंद है तो आप अपने घर की छत पर या आंगन पर कई सारे ऐसे पौधे लगा सकते हैं जो गर्मियों के दिनों में आपके बेहद ही काम आने वाले हैं। कई ऐसे पौधे हैं जिनका आयुर्वेद में भी काफी महत्व है। इनका औषधीय महत्व जानते ही आप इनको घर में लगाना अवश्य ही चालू कर देंगे।

आज इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं पुदीने की पत्तियों की, पुदीने की पत्तियां गर्मियों में बहुत ही ज्यादा ताजगी देती हैं। साथ ही हमारे शरीर को तंदुरुस्त भी रखने का काम करती हैं। इसीलिए हम बाजार से पुदीने की पत्तियां लाकर उसके तरह-तरह के व्यंजन बनाते हैं क्योंकि इसका स्वाद भी काफी ताजा होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे अपने घर के गमले में ही पुदीने की पत्तियां उगा सकते हैं जिससे आपको पूरी गर्मी कभी बाजार से पुदीने की पत्तियों को लाने की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है।

Gardening Tips: घर के बेकार पड़े गमलों में लगाइये पुदीना, इस ट्रिक से पूरी गर्मी मिलेगी ताजी-ताजी पत्तियां, कभी नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदने की जरूरत

यह भी पढ़ें गर्मियों में किसान करें टमाटर की इस किस्म की खेती, एक पेड़ में मिलेंगे 5 किलो टमाटर, जानिए कैसे कर सकते हैं खेती

गर्मियों में बाजार से नहीं लाना पड़ेगा पुदीना

पुदीने की पत्तियों का सेवन गर्मियों में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। पुदीने की पत्तियों में प्रोटीन, मेंथॉल, विटामिन ए, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी होते हैं। गर्मियों में इसकी चटनी खाना भी लोग बहुत ही पसंद करते हैं। साथ ही साथ कई शरबत और सेलेट में भी इसका उपयोग किया जाता है। पुदीने की पत्तियों को यदि आप घर पर उगा लेते हैं तो इससे आपके बहुत से पैसे भी बच जाते हैं। साथ ही आपके शरीर और पेट को ठंडक भी मिलती है। यह आपके पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने का काम करता है जिससे आपको गर्मियों में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता आइये आपको बताते हैं कि आप कौन सी ट्रिक से आप घर में ही उग सकते हैं पुदीने की पत्तियां जिससे आपका गमला पूरी तरह भर जाएगा।

इस ट्रिक से भर जायेगा पुरा गमला –

  • पुदीने की पत्तियां घर में उगाने के लिए आपको सही गमले का चुनाव करना बेहद ही आवश्यक होता है। यदि आप सही गमले का चुनाव करते हैं तो इससे आपका पुदीने का पौधा बहुत ही तेजी से बढ़ता है और इसमें बहुत सारी ताजी पत्तियां आती है।
  • ध्यान रहे कि आपको पुदीने का पौधा कभी भी किसी छोटे गमले में नहीं लगाना है। हमेशा ही ध्यान रखें कि कम से कम 8 से 7 इंच चौड़े मुंह वाला गमला ही ले जिसमें की नीचे पानी निकलने वाला छेद भी हो जिससे कि इसमें पानी की ज्यादा मात्रा ना भर सके।
  • मिट्टी के लिए ध्यान रखें कि पुदीने के लिए आप को हमेशा ही भुरभुरी मिट्टी लेना है। चिकनी मिट्टी में पुदीने का पौधा आसानी से नहीं उगता या फिर आप नॉर्मल मिट्टी में नारियल का भूसा और वर्मी कंपोस्ट मिलाकर इसकी मिट्टी तैयार कर सकते हैं।
  • पुदीने के पौधे को लगाने के लिए आप इसकी 4 से 6 इंच लंबी कटिंग लें। उसके बाद उसके नीचे की पत्तियों को तोड़ दें। कुछ देर इस पानी में रखने के बाद फिर आप इस मिट्टी में लगभग 2 से 3 इंच की गहराई में हल्का सा दबा दे।
  • यदि आपको बीज से पुदीना लगाना हो तो आप इसके सहारे भी पुदीना लगा सकते हैं। इसके लिए बस आपको मिट्टी की सतह पर बीजों को छिड़क देना है। उसके बाद इस पर हल्की सी मिट्टी का छिड़काव कर देना है। ध्यान रहे कि आपको मिट्टी की बहुत मोटी लेयर नहीं डालनी है।
  • पानी के लिए हमेशा ही यह ध्यान रखें कि पुदीने के पेड़ को हरा-भरा रखने के लिए आप किसी स्प्रे बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसमें बहुत सारा पानी जमा नहीं होना चाहिए। वरना इससे पुदीने की पत्तियां गल सकती है।
  • पुदीने के पौधे को मात्र 7 से 8 घंटे की धूप ही चाहिए होती है। इसीलिए ध्यान रखें कि इसका गमला ऐसी जगह पर लगाया जाये जहां मात्र 7 से 8 घंटे की धूप ही आती हो। वरना तेज धूप में यह पौधा जल्दी ही सूख जाएगा।

यह भी पढ़ें बिना खाद और पानी के किसान करें इस हजारों में बिकने वाली सब्जी की खेती, कुछ ही महीनों में लग जाएगी लॉटरी, जानिए क्या है खेती का प्रोसेस