Gardening ideas: मार्केट से महंगी शिमला मिर्च खरीदने की झंझट हुई खत्म, घर के गमले में इस तरह उगाये, मिलेंगी ढेरों शिमला मिर्च..

Gardening ideas: मार्केट से महंगी शिमला मिर्च खरीदने की झंझट हुई खत्म, घर के गमले में इस तरह उगाये, मिलेंगी ढेरों शिमला मिर्च.. आईये इस आर्टिकल के जरिये जानते है कैसे उगाये घर के गमले में ढेरों शिमला मिर्च

Gardening ideas

बाजार में हर चीज का रेट सातवें आसमान पर पहुंच चुका है, फल हो या सब्जी हर चीज में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। जिस वजह से लोगों का सब्जी और फल खरीदना काफी मुश्किल होता जा रहा है। इसीलिए लोग अपने घर के बगीचे में ही सब्जी और फलों की बागवानी कर लेते हैं, इसीलिए आज हम भी आपके घर के गमले में ही शिमला मिर्च उगाने और अच्छी पैदावार लाने के लिए कुछ शानदार तरिके बताने जा रहे हैं जिससे आपके घर के गमले में भी ढेरों शिमला मिर्च उगाई जा सकती है, आईए जानते हैं कैसे?

Gardening ideas: मार्केट से महंगी शिमला मिर्च खरीदने की झंझट हुई खत्म, घर के गमले में इस तरह उगाये, मिलेंगी ढेरों शिमला मिर्च..

यह भी पढ़ें Jugaad Video: लहसुन छिलने की ये सीक्रेट ट्रिक 3 सेकंड में करेगी आपका काम आसान, वीडियो में देखें अनोखा तरीका

उपयुक्त मिट्टी और सही बीजों का चयन

  1. शिमला मिर्च के पौधों में अच्छा पैदावार लाने के लिए आपको सही और अच्छे बीजों का चयन करना जरूरी होता है, शिमला मिर्च को उगाने के दो तरीके होते हैं, एक बीजों द्वारा उगाया जा सकता है, दूसरा बाजार में मिल रही शिमला मिर्च के द्वारा।
  2. इसके लिए आप बाजार से पीली, लाल, हरी शिमला मिर्च ला सकते हैं, अब आपको इन्हें काट कर इसके बीज निकालकर इसके बीजों को किसी छायादार शेड में दो से तीन दिनों तक सुख लेना है।
  3. शिमला मिर्च को आप सीधे मिट्टी में ना उगाये इसे उगाने के लिए आप इसमें 40% वर्मीकम्पोस्ट, और 40% कोकोपिट को अच्छे से मिलकर किसी बड़े पॉट में डाल कर इसमें बीज को डाल कर फैला दीजिए, फिर आप इसके ऊपर मिट्टी डालकर छिड़काव कर दीजिये।
  4. शिमला मिर्च उगाने के लिए आपको एक बड़े गमले का इस्तेमाल करना होगा, इसके बाद इसमें 20% वर्मीकम्पोस्ट,10 % कोकोपिट, 40 % गार्डन, 2 मुट्ठी नीम खली पाउडर की मिट्टी को लेकर इसे अच्छी तरह से मिला लें।
  5. अब इस गमले में शिमला मिर्च का पौधा लगाकर इसे पर्याप्त पानी दे, शिमला मिर्च को बेहतर ग्रोथ के लिए इसे 10 डिग्री सेल्सियस से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस की आवश्यकता होती है।

पौधे की पूर्निंग करें

10 से 15 दिन बाद आपके पौधों में ग्रोथ होना शुरू हो जाएगी, पौधे थोड़े बड़े हो जाएंगे, आपको इसके बाद पौधे का ऊपरी हिस्सा काट देना है, ऐसा करने से इसमें ढेर सारी शाखाएं निकल जाएँगी और आपका शिमला मिर्च का पौधा घना होगा जिससे बहुत सारी शिमला मिर्च आएंगी, दोस्तों लगभग 40 से 45 दिनों के बीच इस पौधे में फूल आने शुरू हो जाएंगे, फूल आने के बाद आपको इसमें पानी तब ही देना है जब मिट्टी सुखी लगने लगे। 1 से 3 महीने बाद इसमें आपको शिमला मिर्च आने लगेगी।साथ ही आपको इसमें अच्छी ग्रोथ करने के लिए और ढेर सारि शिमला मिर्च के लिए गोबर के खाद का फर्टिलाइजर उसे करना होगा।

यह भी पढ़ें Carry Leaves Plant Care: गर्मियों में सूख रहा है करी पत्ते का पौधा तो तुरंत डाल दें ये पीली चीज, कुछ ही दिनों में हो जायेगा हरा-भरा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now