Gardening ideas: सिर्फ 10 रूपए के खर्च में मिलेगा 10 किलो अदरक, ऐसे अपनायें सीक्रेट टिप्स 100% करेगी काम..

Gardening ideas: सिर्फ 10 रूपए के खर्च में मिलेगा 10 किलो अदरक, ऐसे अपनायें सीक्रेट टिप्स 100% करेगी काम.. दोस्तों आज हम बागवानी टिप्स के बारे में कुछ ऐसी ही सीक्रेट टिप्स जानेंगे, जो सिर्फ ₹10 के खर्च में आपको 10 किलो अदरक की पैदावार कराएगी तो आईये विस्तार से जानते हैं।

Gardening ideas

दोस्तों बढ़ती महंगाई के कारण हर चीज का भाव बाजार में लगातार बढ़ता जा रहा है। साथ ही सब्जी और फलों का भी भाव बाजार में बढ़ता ही जा रहा है। जिस वजह से लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं। कई लोग अपने बगीचे में ही इसकी बागवानी कर लेते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी खास टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अपने घर के गमले में अदरक आसानी से उगा पाएंगे, और ढेर सारा अदरक प्राप्त कर पाएंगे जिससे आपकी बाहर से महंगे अदरक खरीदने की झंझट खत्म हो जाएगी।

अच्छे बीजों का चयन करें

अदरक का अच्छा पैदावार बढ़ाने के लिए आपको सही गुणवत्ता के बीजों का चयन करना आवश्यक होता है। इसमें हर एक अदरक 40 से 50 ग्राम का होना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि यह कच्ची नहीं होना चाहिए और इनका साइज बड़ा होना चाहिए तो कोशिश कीजिए कि आप ऐसे अदरक के बीज ले जिनमें आंखें दिख रही हो। हर एक आई एक पोटेंशियल प्लांट होता है। यदि आप इस तरह के अदरक उगे तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा दोस्तों यदि हम ऐसे सीधे मिट्टी में लगा ले तो इसमें फंगस लग सकते हैं। इसलिए फाइनल कंटेनर में लगाने से पहले हम इसकी स्प्राउटिंग सीडलिंग मिक्स में करेंगे।

Gardening ideas: सिर्फ 10 रूपए के खर्च में मिलेगा 10 किलो अदरक, ऐसे अपनायें सीक्रेट टिप्स 100% करेगी काम..

यह भी पढ़ें interesting Viral Quiz: जब एक सांप दूसरे सांप को डसेगा तो क्या होगा? दोस्तों क्या आप जानते है, आईये हम बताते है

कैसे बनाए स्प्राउटिंग सीडलिंग मिक्स?

दोस्तों सीडलिंग मिक्स बनाने के लिए इसमें 50% वर्मी कंपोस्ट और 50% कोकोपीट को अच्छी तरह से मिलकर थोड़ा मिला देना होगा। फिर आप चाहे तो इसमें आधी चम्मच ट्राइको डर्मा पाउडर भी मिल सकते हैं। यह आपके लिए काफी अच्छा होगा। अब ड्रेनेज हॉल वाले छोटे पॉट में इस मिक्सचर को आधा भर ले। इसकी आइस वाले साइट को ऊपर रखते हुए सभी ड्रैकन को लगा दीजिए। इसके ऊपर 3 इंच मिश्रण डालकर रखें ,यदि आप इस गर्मियों के मौसम में लगाते हैं तो इसमें लगभग 40 से 45 दिनों बाद इसमें ढेर सारे रूट निकल आएंगे।

सही मिट्टी का चुनाव करें

अदरक में अच्छी गुणवत्ता की मिट्टी का चुनाव करना काफी जरूरी होता है। इसलिए इसके लिए भुरभुरी और न्यूट्रिशन से भरपूर बालू मिट्टी काफी अच्छी होगी। ज्यादा हैवी और प्ले मिट्टी में आपको अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिलेंगे, सही मिट्टी बनाने के लिए आपको चाहिए 50% गार्डन सॉइल 30% बालू रेट 20% वर्मी कंपोस्ट, इसमें दो मिट्टी नीम खली पाउडर भी मिला लीजिए आप इसे आधे कंटेनर में भर दीजिए। इसके बाद इसमें लीफ मॉडल या पत्तियों की खाद डालकर 2 से 3 इंच की लेयर बना ले, अब इसमें अदरक का पौधा लगाकर मिट्टी से अच्छी तरह से कवर कर दे, दोस्तों आपको अदरक के पौधे में पर्याप्त पानी देने का अवश्य ध्यान रखना होगा। इसमें आपको कम से कम 6 से 7 घंटे की धूप देनी होगी। साथ ही आपको इसके लिए बड़े गमले का चुनाव करना होगा।

यह भी पढ़ें पश्चिमी एशिया में की जाती है सबसे चमत्कारी फल की खेती, सेवन से आपकी उम्र भर लोग पूछेंगे आपकी नौजवानी का राज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now