Free Solar Chulha Yojana 2024: अब गैस की झंझट से रहे दूर, इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब गैस की झंझट से रहे दूर, इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, देश की सभी महिलाओं का आत्म सम्मान बढ़ाने हेतु सरकार द्वारा इस योजना को चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत अब आवेदन यानी सोलर चूल्हे हेतु बुकिंग शुरू हो चुकी है। अब सभी परिवार बुकिंग कर सकते हैं और सोलर चूल्हा प्राप्त करने हेतु बुकिंग प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। वर्तमान में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन द्वारा सोलर चूल्हे हेतु बुकिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है, बुकिंग के बाद अब चुने हुए परिवारों को यह फ्री में दिया जाएगा और अन्य परिवारों से इस सोलर सिस्टम चूल्हे का शुल्क लिया जाएगा। सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को इस योजना में पात्रता दी जाएगी, ऐसे परिवार जो पहले से उज्जवला योजना के लाभार्थी हैं उन्हें भी इस योजना में जोड़ा जाएगा और फायदा दिया जाएगा। आईये जानते है कैसे करें बुकिंग।

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब गैस की झंझट से रहे दूर, इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा

यह भी पढ़े Free Pan Card: मात्र 9 मिनिट में घर बैठे बिलकुल फ्री में बनवाएं अपना पैन कार्ड, ऐसा मौका हाथ से न जाने दे, जानिये पूरी प्रोसेस

रजिस्ट्रेशन और बुकिंग प्रक्रिया

  • इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन पोर्टल पर जाएं,
  • इंडियन ऑयल पोर्टल पर सोलर चूल्हा सर्च करें,
  • सोलर stove system खोजें और इस योजना के संबंधित जानकारी पढ़ें,
  • तब नीचे स्क्रॉल करते हुए प्री बुकिंग पर क्लिक करें,
  • अब बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करके बुकिंग में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करें,
  •  बुकिंग फोन में वह सभी जानकारी भरें जिससे संपर्क किया जा सके,
  • फॉर्म भरकर सबमिट करें।

इस प्रक्रिया से आप सभी घर बैठे ही सोलर चूल्हा सिस्टम हेतु बुकिंग कर सकते हैं और यह बिल्कुल निशुल्क है। कोई भी बुकिंग कर सकता है। बुकिंग के पश्चात चयनित परिवारों का फ्री सोलर चूल्हा दिया जाएगा और अन्य परिवारों से इस सोलर सिस्टम चूल्हे का शुल्क लिया जाएगा और घर की छत पर इंस्टॉल कर दिया जायेगा।

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब गैस की झंझट से रहे दूर, इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा

बुकिंग हुई शुरू

सोलर सिस्टम चूल्हा हेतु बुकिंग स्टार्ट हो चुकी है, और अब जल्द ही इस इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी के द्वारा सोलर सिस्टम चूल्हा वितरण शुरू किया जाएगा। इसमें चयनित परिवारों को 100% अनुदान के साथ फ्री में सोलर चूल्हा दिया जाएगा और वहीं अन्य परिवारों से यह सिस्टम शुल्क के साथ दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े Free Silai Machine Yojna: क्या सच में सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन ? जानिये पूरी सच्चाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now