सीलिंग फैन से आती है खट-खट की आवाज ? तो ऐसे करें चुटकियों में ठीक, मक्खन की तरह चलेगा पंखा

सीलिंग फैन से आती है खट-खट की आवाज ? तो ऐसे करें चुटकियों में ठीक, मक्खन की तरह चलेगा पंखा। आज हम जानेंगे कि पंखा अगर आवाज कर रहा तो उसे ठीक कैसे करें।

सीलिंग फैन से आती है खट-खट की आवाज

छत पर लगा पंखा बड़े काम का होता है। गर्मी में तो इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ठंड में भी इस पंखे को चला कर रखते हैं। जिससे धीरे-धीरे हवा आती रहे। लेकिन अगर यह पंखा आवाज करने लगे तो नींद खराब हो जाती है। वही सर दर्द की समस्या भी आ जाती है। क्योंकि यह लगातार खट-खट की आवाज करता रहता है।

इसीलिए आज हम जानेंगे कि सुकून के नींद सोने के लिए सीलिंग फैन को कैसे ठीक करें। ताकि उससे आवाज ना आए। क्योंकि अगर लगातार पंखे से आवाज आती रही तो वह धीरे-धीरे और ज्यादा खराब हो जाएगा और एक दिन चलना भी बंद हो सकता है, तो चलिए सीलिंग फैन की आवाज को बंद करने के लिए क्या करना है यह जानते हैं।

सीलिंग फैन से आती है खट-खट की आवाज ? तो ऐसे करें चुटकियों में ठीक, मक्खन की तरह चलेगा पंखा

यह भी पढ़े- Desi Jugaad Video: भीषण गर्मी में ठंडे पानी के लिए शख्स ने लगाया धांसू जुगाड़, देखें Video में गर्मी से बचने का कमाल का उपाय

पंखा चलते समय आवाज करें तो ऐसे करें ठीक

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने सीलिंग फैन से आने वाली आवाज को किस तरह से बंद कर सकते हैं।

  • अगर आपका पंखा ज्यादा पुराना हो गया है तो हो सकता है कि नट-बोल्ट उसके ढीले हो चुके हैं। इसलिए वह आवाज कर रहा हो तो इसके लिए आप नया नट बोल्ट लगा सकते हैं। जिससे वह अच्छे से चले।
  • इसके अलावा अगर नट-बोल्ट की समस्या नहीं है तो आप ग्रिसी ऑयल लगा सकते हैं। ग्रिसी ऑयल लगाने से पंखा बिना आवाज किये चलने लगेगा। जिसके लिए 3 महीने के अंतराल में ग्रीस पंखे में लगा सकते हैं।
  • पंखे के आवाज करने का एक कारण यह भी हो सकता है कि पंखे की बैरिंग्स घिस चुकी हो। इसलिए मैकेनिक बुलाकर इन्हें ठीक करवा लेना चाहिए। कुछ दिनों के बैरिंग्स घिस जाती है।

साथ ही पंखे को समय-समय पर साफ़ कर लेना चाहिए। जिससे वह देखने में अच्छा लगेगा और आँखों में धूल नहीं गिरेगी। क्योंकि पंखा बहुत ज्यादा गंदा हो जाता है सारा धुल खींच लेता है।

यह भी पढ़े- AC का बाप है ये पंखा, मिनटों में कमरा बनेगा कश्मीर, जानें इस ओरिएंट पंखा की कीमत