सावधान! ट्रेन में ज्यादा सामान ले गए तो लगेगा जुर्माना, जानें कितना बड़ा बैग और कितना किलो सामान फ्री में ले जा सकते हैं

सावधान! ट्रेन में ज्यादा सामान ले गए तो लगेगा जुर्माना, जानें कितना बड़ा बैग और कितना किलो सामान फ्री में ले जा सकते हैं। ताकि आपको सफर में ना भरना पड़े कोई जुर्माना।

ट्रेन में सफर

हवाई जहाज की तरह ट्रेन में भी सामान ले जाने की एक लिमिट बनाई गई है। अगर उस लिमिट से ज्यादा कोई सामान ले जाता है तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है। जिसमें हम जानेंगे की ट्रेन में कितने किलो तक सामान, कितना बड़ा बैग लेकर सकते हैं। जिसमें अलग-अलग ट्रेन के डिब्बों के अलग-अलग नियम है। तब चलिए सबसे पहले हम जानते हैं ट्रेन के किस डिब्बे में कितने किलो तक का सामान ले जा सकते हैं। उसके बाद हम जानेंगे की ट्रेन के किस डिब्बे में कितने साइज का समान ले जानें की परमिशन है।

सावधान! ट्रेन में ज्यादा सामान ले गए तो लगेगा जुर्माना, जानें कितना बड़ा बैग और कितना किलो सामान फ्री में ले जा सकते हैं

यह भी पढ़े- सुनो सुनो! 12-13 अप्रैल को कई घंटे नहीं होंगे ट्रेन टिकट, अभी निपटा लें टिकट बुक या कैंसिल का काम, जानिए कारण

ट्रेन में कितने किलो तक समान ले जा सकते है ?

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने ट्रेन के किस डिब्बे में यात्रीगण कितने किलो तक का सामान फ्री में लेकर जा सकते हैं।

  • यात्री स्लीपर क्लास में 40 किलो तक का सामान लेकर जा सकते हैं।
  • यात्रियों के लिए सेकंड क्लास में 35 किलो की लिमिट है।
  • एसी फर्स्ट क्लास में 70 किलो तक का सामान लेकर जा सकते हैं।
  • एसी 2 टियर में 50 किलो तक का सामान ले जा सकते हैं।
  • एसी 3 टियर में 40 किलो का सामान ले जा सकते हैं।
  • चेयर कार में भी 40 किलो तक का सामान लेकर जा सकते हैं।

ट्रेन में कितना बड़ा बैग ले जा सकते है ?

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने यात्री कितना बड़ा बैग ट्रेन में लेकर जा सकते हैं।

  • ट्रेन में सूटकेस बक्सा और ट्रंक कितना बड़ा ले जाना है उसके बाहर का मेजरमेंट 100 सेंटीमीटर x60 सेंटीमीटर x25 सेंटीमीटर यानी की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई कितनी होनी चाहिए।
  • एसी 3 टियर और एसी चेयर कोच में यही सामान यात्री 50 सेंटीमीटर x 45 सेंटीमीटर x 22.5 सेंटीमीटर तक का लेकर जा सकते हैं। इतने कि उन्हें अनुमति मिलती हैं।
  • लेकिन अगर ऊपर बताएं दोनों मेजरमेंट से ज्यादा बड़ा समान है तो यात्री ऐसे सामान को बुक करके या ब्रेक वैन के सुविधा का लाभ उठाकर अपना सामान लेकर जा सकते हैं। ना कि यात्री वाले डब्बे में लेकर जाए।

इस तरह इन चीजों का ध्यान रखकर ट्रेन में सफर करें। ताकि रास्ते में किसी तरह का जुर्माना न भरना पड़े, और सुविधाओं का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़े- घर बैठे मिलेंगे पैसे, ATM और बैंक का भूल जाइये रास्ता, जानिए क्या है AEPS, और इससे मिलने वाली डिजिटल पेमेंट की सुविधायें