खेती में यूरिया खाद का उपयोग नहीं करेंगे किसान ! सरकार ने दिये आदेश, जाने क्या है वजह

खेती में यूरिया खाद का उपयोग नहीं करेंगे किसान ! सरकार ने दिये आदेश

खेती में यूरिया खाद का उपयोग नहीं करेंगे किसान ! सरकार ने दिये आदेश , खेती के उपयोग में लिए जाने वाले यूरिया के खतरनाक परिणामों को देखते हुए अब सरकार यूरिया खाद के उपयोग को कम करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूरिया खाद का खेती में उपयोग कम करने को लेकर कई सालो से विचार कर रही थी लेकिन अब सरकार ने यूरिया खाद को धीरे-धीरे कम करने का मन बना लिया है।

यूरिया फसलों के लिए बेहद जरुरी

यूरिया नाइट्रोजन युक्त खाद रहता है जो फसलों के विकास बृद्धि हेतु अत्यंत उपयोगी होता है। आज के समय में यूरिया के बिना खेती करना संभव नहीं है। इन फसलों यूरिया की पूर्ति नही की गयी तो फसल पीली पड़ने लगती है और फलस्वरूप उत्पादन कम निकलता है जिस से किसान को काफी नुक्सान होता है।

खेती में यूरिया खाद का उपयोग नहीं करेंगे किसान !  सरकार ने दिये आदेश
खेती में यूरिया खाद का उपयोग नहीं करेंगे किसान ! सरकार ने दिये आदेश

यह भी पढ़े किसानो के लिए खुशखबरी ! 3 कृषि यंत्रो पर मिल रही 50% सब्सिडी, जानिये कब तक कर सकते है आवेदन

यूरिया खाद की जगह नैनो यूरिया

सरकार का सुझाव यह ही की यूरिया खाद का उपयोग कम करके उसकी जगह नैनो यूरिया का उपयोग करे। यूरिया खाद में कमी के बाद होने के बाद किसानों के मन में यही सवाल है की, यूरिया नाइट्रोजन की जगह कोनसी खाद का उपयोग किया जाये। सरकार ने इसके लिए नैनो यूरिया लांच किया है जो इफको कंपनी का पेटेंट प्रोडक्ट है। अन्य खाद में भी नाइट्रोजन की मात्रा रहती है लेकिन फ़िलहाल यूरिआ ही ऐसा प्रोडक्ट है जिसमे 46 प्रतिशत नाइट्रोजन की मात्रा रहती है।

खेती में यूरिया खाद का उपयोग नहीं करेंगे किसान !  सरकार ने दिये आदेश
खेती में यूरिया खाद का उपयोग नहीं करेंगे किसान ! सरकार ने दिये आदेश

यूरिया की कमी

खेती में यूरिया खाद का उपयोग नहीं करेंगे किसान ! सरकार ने दिये आदेश सरकार यूरिया खाद के उपयोग को कम करने जा रही है। यही कारण है की बाजार में यूरिया की कमी देखने को मिल रही है। साथ ही सरकार नैनो यूरिया के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। यूरिया खाद पूरी तरह बंद नहीं होगा बस इसका उत्पादन कम किया जा सकता है। किसानो को चिंता करने की जरुरत नहीं किसान यूरिया खाद की जगह नैनो यूरिया का इस्तेमाल करके खेतो में अच्छा उत्पादन निकाल सकते है।

यह भी पढ़े देशी गाय पालने वालो को सरकार दे रही है 51 हजार का इनाम, जानिए कैसे करे किसान इनाम अपने नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now