दुनिया के इस खूबसूरत फल की खेती से किसानों की होगी बंपर कमाई, विदेशों में भी है भारी डिमांड

दुनिया के इस खूबसूरत फल की खेती से किसानों की होगी बंपर कमाई, विदेशों में भी है भारी डिमांड आज कल सभी कम समय में ज्यादा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं इसलिए वो तरह-तरह के बिज़नेस आईडिया ढूंढ़ते रहते हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी खेती के बारे में जिसका फल बाजार में बहुत ज्यादा कीमत में मिलता है। इसकी खेती से आपको भी लाखों का प्रॉफिट हो सकता है। आइये जानते हैं कैसे कर सकते हैं इसकी खेती।

दुनिया के इस खूबसूरत फल की खेती से किसानों की होगी बंपर कमाई, विदेशों में भी है भारी डिमांड

यह भी पढ़ें आपका बुढ़ापा झट से दूर कर देगी भारत की ये राष्ट्रीय सब्जी, खेती करके आप भी बन जायेंगे करोड़ों रुपयों के मालिक जानिए

कैसे की जाती है स्ट्रॉबेरी की खेती

स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर-अक्टूबर का होता है इस समय आप स्ट्रॉबेरी के बीज लगाकर उसकी नर्सरी तैयार कर सकते हैं। सिर्फ 30 दिनों में इसके पौधे तैयार हो जाते हैं। इसकी खेती के लिए 25-30 डिग्री का तापमान सही होता है। इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त मिटटी बलुई-दोमट मिट्टी होती है जिसमे इसकी पैदावार काफी अच्छी होती है। स्ट्रॉबेरी लगाने से पहले खेत में पर्याप्त मात्रा में गोबर की खाद डालना होती है। जिससे इसकी पैदावार को बढ़ाया जा सके। इसकी सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

दुनिया के इस खूबसूरत फल की खेती से किसानों की होगी बंपर कमाई, विदेशों में भी है भारी डिमांड

कितना होता है मुनाफा

स्ट्रॉबेरी की खेती से किसानों को बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है। अगर आप पॉलीहाउस में इसकी खेती करते हैं तो आपको अच्छी पैदावार मिलेगी और आपका प्रॉफिट भी दोगुना हो जायेगा। स्ट्रॉबेरी की खेती से हर एकड़ में 3 से 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है। जो की काफी ज्यादा होता है इस तरह से आप कुछ ही सालो में करोड़पति भी बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें विश्व की सबसे सस्ती सब्जी और सबसे शक्तिसाली ये सब्जी आपको बना दे बुद्धिमान, जानिए कौन सी है सब्जी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now