गर्मियों में किसान करें टमाटर की इस किस्म की खेती, एक पेड़ में मिलेंगे 5 किलो टमाटर, जानिए कैसे कर सकते हैं खेती

गर्मियों में किसान करें टमाटर की इस किस्म की खेती, एक पेड़ में मिलेंगे 5 किलो टमाटर, जानिए कैसे कर सकते हैं खेती आइये आपको देते हैं इसकी पूरी जानकारी।

टमाटर की ये किस्म दिलाएगी बंपर पैदावार

हाल ही में वैज्ञानिकों ने टमाटर की एक ऐसी किस्म विकसित करी है जो की किसानों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। शहर से लेकर गांव तक टमाटर की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। गर्मियों में टमाटर की मांग बहुत ही ज्यादा हो जाती है। जिस कारण टमाटर की खपत को देखते हुए उसकी पूर्ति करना बेहद ही आवश्यक होता है, लेकिन कई ऐसी किस्में होती है जो कि ज्यादा पैदावार नहीं देती। लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने टमाटर की एक ऐसी किस्म ईजाद की है, जिसका नाम है पूसा गोल्डन चेरी टमाटर पूसा के इस टमाटर की किस्म बहुत ही ज्यादा फल देने में कारगर मानी जाती है। जिसके कारण यह किसानों को बहुत ही ज्यादा बंपर कमाई दिलवाने में भी सहायक होती है। अगर किसान चाहे तो इस टमाटर की किस्म को लगाकर एक ही पेड़ में लगभग 5 से 6 किलो फल पा सकते हैं।

गर्मियों में किसान करें टमाटर की इस किस्म की खेती, एक पेड़ में मिलेंगे 5 किलो टमाटर, जानिए कैसे कर सकते हैं खेती

यह भी पढ़ें Nimbu Price Hike: गर्मी आते ही नींबू के बढ़े तेवर, बाजार में बिक रहा है कोहिनूर के भाव, जानिए क्या हो गयी है 1 किलो की कीमत

जानिए क्या है इस किस्म की खासियत

  • टमाटर की यह किस्मत बहुत ही ज्यादा जबरदस्त पैदावार देने वाली किस्म में से एक है।
  • इसका प्रत्येक पौधा 10 से 12 गुच्छों में फल पैदा करता है जिससे कि एक गुच्छे में 25 से 40 टमाटर लगते हैं।
  • इसमें से एक टमाटर का वजन लगभग 8 से 10 ग्राम का होता है।
  • यह पौधे एक बार में 5 से 6 किलो तक की पैदावार देते हैं।
  • टमाटर की यह किस्म रोपाई के 70 से 90 दिन बाद पहली कटाई के लिए तैयार हो जाती है।
  • इसके फल लंबे समय तक चलते हैं।
  • 9 से 10 महीने तक इसका एक पौधा लगातार फल देता है।
  • इसके फलों में 13.02 mg कैरोटीन, 0.33 प्रतिशत खट्टापन और 100% मिठास होती है। यह बहुत ही ज्यादा एस्कॉर्बिक एसिड वाले फल माने जाते हैं।
  • पूसा चेरी टमाटर, टमाटर की एक बहुत ही शानदार किस्म में से एक मानी जाती है।

कैसे कर सकते हैं इसकी खेती

पूसा चेरी टमाटर के लिए की खेती के लिए आपको गर्म मौसम की आवश्यकता होती है। जिस कारण गर्मियों में इसकी खेती बहुत ही अच्छे से की जा सकती है। इसके विकास के लिए रात का तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होना अच्छा माना जाता है। इसकी मिट्टी के लिए PH मान लगभग 7 होना चाहिए। इसके लिए दोमट और बलुई मिट्टी आवश्यक होती है। यदि आपकी खेतों में जल निकासी की अच्छी व्यवस्था है तो यह फसल आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हो सकती है। इसके लिए 25 से 30 टन प्रति एकड़ गोबर की खाद की आवश्यकता होती है जिससे कि पौधे को अच्छा-सा पोषण मिल सके।

कहाँ से मिल जायेंगे बीज

पूसा चेरी टमाटर के बीज आप किसी भी नर्सरी से जाकर खरीद सकते हैं या फिर अगर आप चाहे तो इस टमाटर की किस्म के बीजों को आप ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं जिससे आपको यह कई बैंक ऑफर्स पर सस्ते दामों में भी उपलब्ध हो जाएंगे, जिससे किसानों को बहुत ही ज्यादा पैदावार मिलेगी। साथ ही उनका फायदा भी बहुत ही ज्यादा होगा। इससे किसान कुछ इस समय में मालामाल बन सकते हैं। गर्मियों में सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली यह किस्म किसानों का बंपर फायदा करने वाली है।

यह भी पढ़ें VIDEO: क्या आपने देखा है दुनिया का सबसे सबसे कमजोर शेर तो ये वीडियो हिला देगा आपका भी दिमाग, देखिये इसकी एक झलक