किसानों की चमकेगी किस्मत, मेड़ो में लगा दे यह घास, बाजार में बढ़ रही है मांग, जानिये कैसे करें लेमन ग्रास की खेती

किसानों की चमकेगी किस्मत, मेड़ो में लगा दे यह घास, बाजार में बढ़ रही है मांग, जानिये कैसे करें लेमन ग्रास की खेती

किसानों की चमकेगी किस्मत, मेड़ो में लगा दे यह घास, बाजार में बढ़ रही है मांग, जानिये कैसे करें लेमन ग्रास की खेती। किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए आज हम बड़ी जानकारी लेकर आये है। चलिए जाने इस खेती की पूरी जानकारी।

किसानों की चमकेगी किस्मत

किसान परम्परागत खेती करके अपना जीवन यापन तो कर ही रहे हैं। लेकिन कुछ आमदनी के जरिए को बढ़ा भी सकते हैं। जिससे और ज्यादा कमाई कर सकते हैं। जिसमें आजकल लेमनग्रास की डिमांड बढ़ रही है। वही इसकी खेती करना भी बेहद आसान है। आप आसानी से इसकी खेती कर सकते हैं। अगर अधिक जमीन नहीं है तो आप मेड़ो के ऊपर भी लगाकर इसकी खेती कर सकते हैं, और इससे कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि लेमान ग्रास की खेती कैसे की जाती है, इससे किसानों को कितनी कमाई होगी और बाजार में इसकी डिमांड किस तरह से बढ़ रही है।

किसानों की चमकेगी किस्मत, मेड़ो में लगा दे यह घास, बाजार में बढ़ रही है मांग, जानिये कैसे करें लेमन ग्रास की खेती

यह भी पढ़े – किसानों के खिले चेहरे, अब मिलेगा यूरिया गोल्ड, दोगुनी पैदावार से बढ़ेगी आमदनी, जानिये क्या है योजना

लेमन ग्रास की खेती

लेमनग्रास की खेती के बारे में तो हम जानेंगे। लेकिन उससे पहले बता दे की लेमनग्रास एक तरह से एक घास की तरह ही होता है। इसमें कई तरह के गुण होते हैं। जिसकी वजह से इसकी मांग बढ़ रही है। आपको बता दे कि इसके पत्ते और खुशबूदार तने कई चीजों में इस्तेमाल किये जा रहे हैं। इसकी महक बहुत अच्छी होती है। इसका नाम लेमन ग्रास है, क्योंकि यह नींबू की तरह महंकता हैं। अब इसकी खेती की बात करें तो 20-30 डिग्री सेल्सियस वाले तापमान में इसकी खेती आप कर सकते हैं, और मिट्टी की बात करें तो दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है। जिसका 6 से 7 के बीच का पीएच मान रहे तो बेहतर है।

वही जलवायु की बात करें तो गर्म और आर्द्र जलवायु अच्छी मानी जाती है। इस तरह आप कुछ चीजों का ध्यान रखकर खेती शुरू कर सकते हैं। जिसमें सबसे पहले मेड़ तैयार कर लेंगे और मेड़ो में लेमनग्रास के बीच लेकर बो देंगे। फिर 15 दिन के अंदर उसमें पानी देना है और 30 दिनों तक पानी इसमें दिया जाएग। इसके बाद जब यह घास की तरह बड़ा हो जाएगा तो आप इसे काट कर बेच सकते है। बता दे कि साल में करीब 3 से 4 बार काट कर बेचा जा सकता है। लेकिन इससे पहले बाजार की मांग भी आप जरूर पता कर लें कि आपके आसपास लेमनग्रास की कितनी मांग है। उस हिसाब से खेती करें।

किसानों की चमकेगी किस्मत, मेड़ो में लगा दे यह घास, बाजार में बढ़ रही है मांग, जानिये कैसे करें लेमन ग्रास की खेती

लेमनग्रास की खेती में कमाई

लेमनग्रास से होने वाली कमाई की बात करें तो इससे अच्छी खासी कमाई हो सकती है। साल भर में तो इससे लाखों का मुनाफा हो सकता है। वह भी सिर्फ मेड़ो के ऊपर ही लगाकर। आपको बता दे की बाजार में इसके अच्छी खासी मांग है, और इसके पत्तियों का रेस्टोरेंट, फूड बेवरेज इंडस्ट्री, जैसे खाद्य व्यवसाय में, अखाड़ा में और कई तरह की जगह पर इसके मांग है। वही चाय पत्ती बनाने वाली कंपनियों में भी लेमनग्रास की पत्तियां की मांग की जाती है, और अगर आप अपने लिए चाहे तो अपने घर के इस्तेमाल के लिए भी इसे गमले तक में भी लगा सकते हैं। जिसे रोजाना आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दे कि लेमनग्रास की पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। वहीं डाइट वाले भी इसका इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दे की लेमनग्रास का तेल करीब ₹1500 लीटर के हिसाब से मिलता है। इस तरह आप इसकी कीमत का अंदाजा लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े – धरती का सबसे पहला फल जो बदलता है 4 बार अपने रंग, इस फल के सेवन से आपको मिलेगी कई तरह की ताकत, जानिए इस फल का नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now