फर्जी डिलीवरी वाले चूना लगा के निकाल रहे बैंक खाते के पैसे, आपके साथ हो ऐसा इससे पहले जान लें 2 जरूरी बात

फर्जी डिलीवरी वाले चूना लगा के निकाल रहे बैंक खाते के पैसे, आपके साथ हो ऐसा इससे पहले जान लें 2 जरूरी बात। आज हम जानेंगे कि फर्जी डिलीवरी वाले से कैसे लुटने से बचे।

फर्जी डिलीवरी वाले

आजकल लोग घर बैठे ई-कॉमर्स साइट आदि से सामान माँगा रहे है। यह बेहद आसान होता है। वे इसे घर बैठे ऑर्डर कर देते हैं और घर पर ही सामान पहुंच जाता है। लेकिन आजकल इससे जुड़े कुछ फ्रॉड भी हो रहा है। जिससे ग्राहकों को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है। लेकिन ई-कॉमर्स साइट की इसमें कोई गलती नहीं रहती है।

कुछ लोग ऐसे खतरनाक दिमाग वाले होते हैं जो की चोरी करने का कुछ ना कुछ तरीका ढूंढ लेते हैं। जिसमें पता भी नहीं चलेगा और ग्राहक के साथ फ्रॉड हो जाएगा और पैसा चला जाएगा। तब चलिए जानते हैं ऐसे कौन-से दो तरीके हैं जिससे आजकल डिलीवरी एजेंट लूट मचा रहे हैं।

फर्जी डिलीवरी वाले चूना लगा के निकाल रहे बैंक खाते के पैसे, आपके साथ हो ऐसा इससे पहले जान लें 2 जरूरी बात

यह भी पढ़े- AC का पानी फेंकने की गलती न करें, इसे 4 कामो में कर सकते है इस्तेमाल, जानिये AC का पानी किस काम में आ सकता है

फर्जी डिलीवरी वाले ग्राहकों को ऐसे लगा रहे चूना

ऑनलाइन जब कुछ लोग बहुत सारे सामान मांगते रहते हैं तो ऐसे लोगों को यह फर्जी डिलीवरी एजेंट निशाना बना लेते हैं। जिसमें यह फर्जी डिलीवरी एजेंट ग्राहकों को फोन करते हैं और कहते हैं कि आपका समान है जो की कैश ऑन डिलीवरी है। यानी आपको पैसे देकर ऑर्डर लेना होगा। जबकि वह ग्राहक ने आर्डर नहीं किया था। जिससे जब वह आर्डर लेने से मना कर देते हैं तो एजेंट कहते हैं कि आपके फोन में एक ओटीपी आएगी जिसे बता देंगे तो यह आर्डर कैंसिल हो जाएगा। लेकिन जब ओटीपी बताते हैं तो उनके खाते से पैसे निकाल लिए जाते हैं।

जी हां बता दे कि इस तरह के केस देश भर से आ रहे है। यह पहला तरीका हो गया फ्रॉड का। जिससे बचने के लिए आपको ध्यान रखना है कि अगर डिलीवरी एजेंट फोन करता है तो जान लें की वह फर्जी नहीं है या नहीं। वह जिस ऑर्डर के बारे में बात कर रहा वह आपने ही ऑर्डर किया है या नहीं। क्योंकि आपके पास उसकी डिटेल रहेंगी। जिससे आप मिलान कर सकते हैं। चलिए अब फ्रॉड का दूसरा तरीका बताते हैं जो भी आजकल बहुत चल रहा है।

फर्जी डिलीवरी वाले लेते है फर्जी समान का पैसा

फर्जी डिलीवरी एजेंट ग्राहकों को लूटने का एक और तरीका बना रहे हैं। जिसमें वह क्या करते हैं कि ग्राहकों के घर फर्जी ऑर्डर लेकर जाते हैं और उनका ऑर्डर बता कर उनसे पैसे लेकर वह सामान दे देते हैं। लेकिन वह आर्डर उनका रहता ही नहीं है। जिसके बाद ना वह उस ऑर्डर को कैंसिल कर पाते हैं और ना ही उसका उन्हें रिफंड मिलता है। कभी-कभी तो पैकेट में फटा कपड़ा और टूटा-फूटा सामान डालकर पैसे लेकर दे देते हैं। इसलिए जब भी आर्डर ले तो पहले उसकी डिटेल चेक कर लें कि क्या वह आपके द्वारा किया गया आर्डर है या नहीं।

यह भी पढ़े- सीलिंग फैन से आती है खट-खट की आवाज ? तो ऐसे करें चुटकियों में ठीक, मक्खन की तरह चलेगा पंखा