गर्मियों में बिजली बिल का मीटर घोड़े की तरह दौड़ रहा, तो इन 5 बातों का रखे ध्यान, बिल के मीटर में लगेगा लगाम

गर्मियों में बिजली बिल का मीटर घोड़े की तरह दौड़ रहा, तो इन 5 बातों का रखे ध्यान, बिल के मीटर में लगेगा लगाम। आज हम जानेंगे कि गर्मियों में बिजली का बिल कैसे बचाएं।

गर्मियों में बिजली बिल

गर्मियों में हम रात दिन गर्मी से राहत पाने के लिए पंखे, कूलर, एसी का इस्तेमाल करते ही है। फिर ठंडा पानी और खाने की चीज फ्रेश रखने के लिए फ्रिज का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह कई सारी चीजों से बिजली का बिल तेजी से बढ़ता जाता है। लेकिन आप इन सारी चीजों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ भी बिजली बिल की बचत कर सकते हैं। इसलिए आज हम कुछ तरीके जानेंगे जिससे बिजली बिल का खर्चा बचाया जा सकता है। आईए जानते हैं वह तरीका क्या है।

गर्मियों में बिजली बिल का मीटर घोड़े की तरह दौड़ रहा, तो इन 5 बातों का रखे ध्यान, बिल के मीटर में लगेगा लगाम

यह भी पढ़े- 100% चार्ज करते है स्मार्टफोन ? जान लें इससे होने वाले नुकसान और बैटरी चार्ज करने का सही तरीका, ब्लास्ट नहीं होगा फोन

इन 5 बातों का रखे ध्यान बिल आएगा कम

नीचे लिखे पांच बिंदुओं के अनुसार जाने बिजली बचाने के तरीके।

  • बिजली बचाने के लिए आप सबसे पहले तो यह ध्यान रखें कि जब भी आप किसी कमरे से बाहर जाते हैं तो उस कमरे की लाइट बंद कर दें, पंखा बंद कर दें, इससे भी बहुत फर्क पड़ता है। क्योंकि आप छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखेंगे तो उसका परिणाम बड़ा मिलेगा।
  • इसके अलावा टीवी अगर आप नहीं देख रहे हैं तो उसे रिमोट से ना बंद करके डायरेक्ट स्विच से ऑफ करें। क्योंकि अगर टीवी स्टैंडबाय मोड कर रहेगी तो बिजली इस्तेमाल करती रहेगी और यहां पर ना आप टीवी देख रहे हैं फिर भी आपका बिजली बिल बन जा रहा, तो आप रिमोट से ना बंद करें, बल्कि स्विच बोर्ड से ऑफ करें।
  • टीवी के अलावा अन्य डिवाइस जैसे कि आप फोन का चार्जर या लैपटॉप का चार्जर बोर्ड में लगाया है और आप अगर चार्ज नहीं कर रहे हैं तो उसका प्लग वायर निकाल दें। क्योंकि यह भी बिजली का इस्तेमाल करते रहते हैं। जिससे बिना मतलब का बिजली बिल बनता है।
  • इन सब चीजों के अलावा एक बात का आप यह भी ध्यान रख सकते हैं कि 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस का इस्तेमाल करें। इससे बहुत ज्यादा बिजली बिल बचाया जा सकता है। बता दें की 5 स्टार रेटिंग वाली अगर AC चलाते हैं तो 30% तक बिजली तो यहीं से बच जाती है। इसके अलावा अन्य अप्लायंस अगर 5 स्टार रेटिंग में अपग्रेड होते हैं तो इसे 40% तक का बिजली बिल बचाया जा सकता है।
  • गर्मियों में आप ठंडक के लिए AC का इस्तेमाल कर रहे हैं, और बिजली बचाना चाहते हैं तो 24 से 26 डिग्री के बीच में AC चलाएं। इससे क्या होगा कि बीच-बीच में वह बंद होती रहेगी और कमरा भी ठंडा रहेगा। यानी कि बिजली की बचत भी हो जाएगी।

यह भी पढ़े- जिंदगी भर फ्री मिलेगी बिजली, छत पर लगा लें ये मशीन, घर में बनने लगेगी बिजली, जाने इसकी कीमत