Eid Ul Fitr 2024: भारत के लोगों को कब होगा ईद के चांद का दीदार, जानिए किस दिन मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

Eid Ul Fitr 2024: भारत के लोगों को कब होगा ईद के चांद का दीदार, जानिए किस दिन मनाई जाएगी ईद-उल-फितर आइये आपको बताते हैं की आप कब कर सकते हैं ईद के चाँद का दीदार और किस तारीख को मना सकेंगे ईद।

Eid Ul Fitr 2024

दुनिया भर में ईद की तैयारी जोरों शोरों से चल रही है। इसी बीच कई लोगों का यह सवाल है कि ईद किस दिन मनाई जाएगी। इस्लामिक कैलेंडर में रमजान साल का नवां महीना और दसवां महीना शव्वाल है और इसी महीने के पहले दिन इस्लाम धर्म को मानने वाले ईद मनाते हैं। मुस्लमानों में ईद का त्यौहार बहुत ही बड़ा त्योहार माना जाता है। वो लोग इस त्यौहार को बहुत ही हर्ष और उल्लास से मनाते हैं। इस दिन रोजे का अंत होता है और इस दिन मुस्लमान समाज के लोग सुबह का सूरज निकलने से लेकर सूर्यास्त तक रोजा रखते हैं और अपनी दुआएं कबूल करने के लिए अल्लाह को प्रार्थना करते हैं। वह साथ ही इस समय खाना और पानी भी ग्रहण नहीं करते और जिस समय ईद का चांद दिखाई देता है, इस समय अपना रोजा खोलते हैं आइये आज आपको बताते हैं कि आप ईद के समय मना सकते हैं।

Eid Ul Fitr 2024: भारत के लोगों को कब होगा ईद के चांद का दीदार, जानिए किस दिन मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

यह भी पढ़ें भोपाल में आधी रात को पार्क में झूला झूलती सफेद साड़ी वाली महिला की दहशत, जानिए क्या है पूरी खबर

सऊदी अरब में खास मनाया जाता है ये त्यौहार

दुनिया भर में कई जगह पर ईद मनाई जाती है। लेकिन सऊदी अरब में ईद बहुत ही शानदार तरीके से मनाई जाती है। सऊदी अरब और संयुक्त अमीरात में ईद का माहौल बहुत ही अच्छा होता है। इन देशों में यदि 8 अप्रैल की शाम को चांद दिखता है तो ईद अगले दिन यानी 9 अप्रैल मंगलवार को मनाई जाएगी। लेकिन इस दिन चांद नहीं दिखता तो 9 अप्रैल मंगलवार को चांदनी रात होगी। यानी की ईद 10 अप्रैल को मनाई जाएगी।

भारत में इन जगहों पर रहेगा ये समय

यदि भारत में 9 अप्रैल 2024 की शाम को चांद दिखाई देता है तो बुधवार 10 अप्रैल 2024 को ईद-उल-फितर मनाया जाएगा। अगर इस दिन भी चांद नहीं नजर आता तो भारत के साथ कई एशियाई देशों में मुस्लमान अगले दिन भी रोजा रखेंगे और फिर 10 अप्रैल के दिन चांद नजर आएगा और 11 अप्रैल 2024 को ईद मनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें अब बिना इंटरनेट होगी चैटिंग FB, WhatsApp का धंधा होगा बंद, Google लाएगा अपना नया सैटेलाइट मैसेजिंग फीचर, जानिए कैसे करेगा काम