Earphone Use Trick: आपको हमेशा के लिए बहरा बना सकता है आपका एयरफोन, जानिए क्या है इस्तेमाल का सही तरीका

Earphone Use Trick: आपको हमेशा के लिए बहरा बना सकता है आपका एयरफोन, जानिए क्या है इस्तेमाल का सही तरीका आइये आपको बताते हैं कुछ आवश्यक बातें।

एयरफोन से हो सकता है बहरापन

कई लोगों को गाने सुनना और एयरफोन का इस्तेमाल करना काफी ज्यादा पसंद होता है। लोग और एयरफोन का इस्तेमाल करें। चीजों में करते हैं लेकिन एयरफोन के इस्तेमाल से हमें कई ज्यादा नुकसान पहुंच सकते हैं। लंबे समय तक एयरफोन का इस्तेमाल करने से हम बहरेपन का शिकार हो सकते हैं। हम इससे हमारे कानों की नसों पर दबाव पड़ता है जिससे नसों में सूजन की समस्या पड़ जाती है और इससे हम हियरिंग सेल्स संवेदनशील होने लगती है जिससे बहरे भी हो सकते हैं।

Earphone Use Trick: आपको हमेशा के लिए बहरा बना सकता है आपका एयरफोन, जानिए क्या है इस्तेमाल का सही तरीका

यह भी पढ़ें Video: बाघ ने किया हिरण का शिकार, तालाब में घसीटकर एक ही झटके निगल गया पूरा हिरण, वीडियो देख आपके भी खड़े हो जायेंगे रोंगटे

इस वजह से होता है घातक

लोग अक्सर जरूरत पड़ने पर एक दूसरे के एयरफोन अदला-बदली कर लेते हैं। ऐसा करने से आपको भी काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है। एयरफोन एक्सचेंज करने से कान में संक्रमण की आशंका पड़ जाती है क्योंकि एयरफोन इस्तेमाल करने से मौजूद स्पंज के जरिए दूसरे के कान के बैक्टीरिया आपके कान में चले जाते हैं और इससे आप पहले भी हो सकते हैं तो वापस मिलने पर उसका इस्तेमाल आप ना करें। आप इसके स्पंज को साफ करें या फिर इसके स्पंज को बदलकर एयरफोन का इस्तेमाल करें।

जानिए क्या है इस्तेमाल का तरीका

दोस्तों आपको अपने एयरफोन का उपयोग अपनी जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए। आवाज के स्तर को भी आपको काम ही रखना चाहिए। आप एयरफोन का इस्तेमाल 1 घंटे से ज्यादा नहीं करिए। यदि आप एयरफोन का इस्तेमाल 1 घंटे से ज्यादा करते हैं तो इसके बाद आपके कानों को आराम नहीं मिलता है। साथ ही एयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से माइग्रेन की समस्या भी हो जाती है। सोते समय एयरफोन का उपयोग आप बिल्कुल भी नहीं करें। इससे नींद में काफी समस्या उत्पन्न होती है। साथ ही आपको अनिंद्रा की भी समस्या हो सकती है। नियमित ब्रेक लेकर आप कम वॉल्यूम में ही एयरफोन का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें

यह भी पढ़ें ये बाहुबली भैंस आपको देगी एक दिन में 40 लीटर दूध, पालन कर आपकी भी चमक जाएगी किस्मत, कमाई इतनी की घर बन जायेगा अलीबाबा का खजाना