खेत के किनारे इन 10 पेड़ो को लगाने से 3 लाख रु की होगी कमाई, जानिए निवेश और खेती की पूरी जानकारी

खेत के किनारे इन 10 पेड़ो को लगाने से 3 लाख रु की होगी कमाई, जानिए निवेश और खेती की पूरी जानकारी। खेती-किसानी करके भी तगड़ी कमाई की जा सकती है। जिसके लिए आपको मुनाफे वाली फसल/पेड़ लगाने चाहिए। आइये ऐसे ही एक तगड़ी कमाई वाले पेड़ के बारें में जानते है।

इन पेड़ो से होगी तगड़ी कमाई

आज के जमाने में भी कई लोग खेती की ओर जा रहे है। साथ ही अच्छी-खासी कमाई भी कर रहे है। ऐसे ही एक किसान की सफलता के बारें में आज हम जानेंगे जिससे आप भी कमाई कर सकते है। दरअसल, हम बात कर रहे बिहार राज्य के गया जिले के एक किसान की, जो परंपरागत खेती के बजाय नींबू की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा रहे है। जिससे वो आसपास के इलाको में खूब चर्चे में है। आइये जाने कैसे नींबू की खेती से किसान को फायदा हो रहा है, और इसमें निवेश और कमाई कितनी है।

खेत के किनारे इन 10 पेड़ो को लगाने से 3 लाख रु की होगी कमाई, जानिए निवेश और खेती की पूरी जानकारी

यह भी पढ़े- इस संसार की सबसे अनमोल ये सब्जी जो उगती है जमीन के अंदर और खाते ही चलेगा दिमाग कंप्यूटर की तरह, जानिए नाम और काम

नींबू की खेती

आजकल कई पढ़े-लिखे लोग भी नौकरी छोड़कर खेती कर रहे है। क्योकि अगर मुनाफ़े वाली फसल की खेती करें तो इससे ही अच्छी कमाई हो सकती है। वहीं आज हम जिस किसान की बात कर रहे उन्होंने अपनी मात्र 20 डिसमिल की जमीन में नींबू की खेती की है। जिसमें उन्होंने करीब 10 पेड़ लगाएं है। जिससे ही उन्हें मुनाफा हो रहा है। बता दे कि ये पेड़ चार साल में ही तैयार होकर फल देने लगते है। जिन्हे आसपास के बाजार में बेचा जा सकता है। वहीं गर्मियों में नींबू की अच्छी कीमत मिलती है। आइये जाने इससे होने वाली कमाई।

खेत के किनारे इन 10 पेड़ो को लगाने से 3 लाख रु की होगी कमाई, जानिए निवेश और खेती की पूरी जानकारी

खेत के किनारे इन 10 पेड़ो को लगाने से 3 लाख रु की होगी कमाई

इन नींबू के पेड़ की खेती से किसान कम समय और कम जमीन में दस पेड़ लगाकर करीब 3 लाख रु की कमाई कर रहा है। जिसमें उन्हें 1 पेड़ से ही करीब 28 हजार रु तक मुनाफा हो जाता है। इस तरह आप देख सकते है। एक ही पेड़ से अच्छी-खासी कमाई हो रही है।

यह भी पढ़े- धरती के सबसे अनोखे और स्वादिष्ट फल की खेती कर किसानों के घर होगी पैसो की बारिश, जानिए किस प्रोसेस से कर सकते है खेती…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now