सूखी तुलसी होगी हरी-भरी, पौधे की जड़ में डालें यह चीज, 7 दिनों के भीतर पौधा होगा हरा और घना, जानें कैसे

सूखी तुलसी होगी हरी-भरी, पौधे की जड़ में डालें यह चीज, 7 दिनों के भीतर पौधा होगा हरा और घना, जानें कैसे। ताकि आप अपने तुलसी के पौधे को वापस से हरा कर सके।

तुलसी का पौधा सूख गया है ?

तुलसी के पौधे की हिंदू धर्म में पूजा की जाती है। तुलसी का पौधा अगर सूख जाए तो उसे अशुभ माना जाता है। तुलसी का पौधा पूजा करने के साथ-साथ कई तरह से औषधीय रूप से काम आता है। इसीलिए आज हम जानेंगे कि अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है और वह सूख रहा है तो उसे आप कैसे बचा सकते हैं। जिससे वह फिर से हरा भरा और घना हो जाएगा। वह भी बहुत कम समय में।

तब अगर आपका तुलसी का पौधा सूख गया है तो सबसे पहले तो आप नीचे के हिस्से को देखें। कहीं अगर आपको कुछ हरा नजर आ रहा है तो इसका मतलब यह है कि अभी भी आपके तुलसी के पौधे में जान बची हुई है। भले उसका तना सूख गया है। इसके लिए आप नाखून से तने के नीचे हिस्से को खुरेद कर देख सकते हैं कि उसमें अभी हरा नजर आ रहा है, तब आपका पौधा अभी बच सकता है। वापस से हरा हो सकता है। तब आइये जानें पौधे की जड़ में क्या डालकर हरा कर सकते है।

सूखी तुलसी होगी हरी-भरी, पौधे की जड़ में डालें यह चीज, 7 दिनों के भीतर पौधा होगा हरा और घना, जानें कैसे

यह भी पढ़े- गमलें में ऐसे लगाएं लौंग का पौधा, बाजार से लौंग खरीदने की नहीं होगी जरूरत, जानिए कैसे

सूखी तुलसी को हरा करने के लिए करें यह उपाय

सूखी तुलसी में अगर जान है तो आप उसे वापस से हरा कर सकते हैं। जिसमें 50 ग्राम सरसों के साथ नीम की खली पानी में मिलाकर एक घोल तैयार करना है, और इसे पौधे की मिट्टी में डालना है। इससे पौधा बहुत जल्द कुछ ही दिनों में वापस से हरा भरा घना हो जाएगा। इस घोल का इस्तेमाल आप 2-4 दिन तक रखकर अन्य पौधों में भी कर सकते है। अब आइये जानते हैं अगर आप पौधे को घना बनाना चाहते हैं, बरगद की तरह तो उसके लिए आपको क्या करना चाहिए।

तुलसी का पौधा घना कैसे बनायें

अगर आप तुलसी का नया पौधा लगा रहे हैं और उसे आप घना करना चाहते हैं तो जब पौधा बढ़ने लगे तो उसे ऊपर से पिंच करते जाएं। पिंच यानि कि हाथो की मदद से पौधे के ऊपर के कोमल हिस्सों को तोड़ लेना। इससे क्या होगा की पौधा लंबा ना होकर चारों तरफ से घना हो जाएगा। इस तरह यह एक तरीका है पौधे को घना, गोल, बरगद के डिजाइन का बनाने का।

यह भी पढ़े- खीरे की खेती ऐसे करें किसान, 50 दिन में बरसेगा पैसा, यहां जानिये खीरे की खेती करने का सही तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now