सूखा हुआ शमी का पौधा हो जाएगा हरा-भरा, बस रत्ती भर डाल दें यह चीज, वीडियो से जाने कुछ कारगर उपाय

सूखा हुआ शमी का पौधा हो जाएगा हरा-भरा, बस रत्ती भर डाल दें यह चीज, वीडियो से जाने कुछ कारगर उपाय। आज हम जानेंगे कि कैसे आप शमी के पौधे को हरियाली से भर-कर सुन्दर बना सकते है।

शमी का पौधा

शमी का पौधा आजकल कई घरों में लगाया जा रहा है। यह पौधा तुलसी के समान ही महत्व रखता है। इसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। इसीलिए आज हम जानेंगे कि अगर शमी का पौधा सूख जाए तो आप उसे वापस से कैसे हरा भरा कर सकते हैं। जिसके लिए हमने नीचे एक वीडियो भी लगाया है। जिसमें सारी जानकारी और सूखा पौधा हरा होते दिखाया गया है। इस तरह आप जान सकेंगे कि कैसे आप शमी के पौधे का ध्यान रखें।

सूखा हुआ शमी का पौधा हो जाएगा हरा-भरा, बस रत्ती भर डाल दें यह चीज, वीडियो से जाने कुछ कारगर उपाय

यह भी पढ़े- सूखी हुई तुलसी का पौधा हो जायेगा हरा-भरा, बस डाल दें यह चीज, यहाँ देखे वीडियो में असरदार उपाय

सूखा शमी का पौधा हरा करने के लिए यह चीज डाले

  • शमी का पौधा अगर सूख गया है तो आप उसे वापस से हरा करने के लिए सबसे पहले एक से दो इंच की गुड़ाई कर देंगे। जिससे मिट्टी भुरभुरी हो जाएगी।
  • उसके बाद आपको इसमें खाद डालनी है। जिसके लिए आपके पास तीन चीज होनी चाहिए। जिसमें पानी, सालों पुराना गोबर का खाद या फिर वर्मी कंपोस्ट खाद होना चाहिए, और तीसरी चीज आपके पास समुद्री शैवाल यानी कि Seaweed होना चाहिए। यह भी एक ऑर्गेनिक खाद होता है जो कि आसानी से मिल जाता है। चलिए जानते हैं इसे आपको कैसे और कितनी मात्रा में कैसे डालना है।
  • इन तीनों चीजों को इकट्ठा करने के बाद आपको 300 ग्राम पानी, 100 ग्राम खाद और करीब दो चम्मच Seaweed लेना है। अब आप सबसे पहले खाद को पौधे की मिट्टी में डालकर मिक्स करेंगे। उसके बाद जो दो चम्मच Seaweed पानी में मिक्स करके शमी के पौधे में डाल देंगे।
  • फिर आप देखेंगे कि करीब 10 से 15 दिनों के बाद वह पौधा बिल्कुल हरा हो जाएगा। चलिए इस वीडियो में देखिए यह सारी बातें आपको करके दिखाई गई है।

वीडियो से जाने कुछ कारगर उपाय

सूखा हुआ शमी का पौधा हो जाएगा हरा-भरा, बस रत्ती भर डाल दें यह चीज, वीडियो से जाने कुछ कारगर उपाय

यह भी पढ़े- बैंगन से लद जाएगा पौधा, बस डाल दें फ्री का यह सफेद पानी, बाजार से खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत, देखे वीडियो में कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now