सूखी हुई तुलसी का पौधा हो जायेगा हरा-भरा, बस डाल दें यह चीज, यहाँ देखे वीडियो में असरदार उपाय

सूखी हुई तुलसी का पौधा हो जायेगा हरा-भरा, बस डाल दें यह चीज, यहाँ देखे वीडियो में असरदार उपाय। ठंड का मौसम चल रहा है, ऐसे में कहीं तुलसी सूख भी जाती है। आइये जाने इसका कारण क्या है, और आप इसे कैसे वापस से हरा भरा बना सकते हैं।

तुलसी का पौधा

ठंड के कारण तुलसी सूख जाती है। इसलिए इसके बचाव के लिए कई लोग ट्रांसपेरेंट पन्नी भी तुलसी के ऊपर ढक देते हैं। ताकि उन्हें ठंड ना लगे। लेकिन अगर आपकी तुलसी सूख गई है तो आप उसे वापस से हरा भरा कर सकते हैं। आइये उसके उपाय जानते हैं, और साथ ही वीडियो की मदद से यह भी जानेंगे कि कैसे तुलसी का पौधा लगाए और उसका ध्यान रखें।

सूखी हुई तुलसी का पौधा हो जायेगा हरा-भरा, बस डाल दें यह चीज, यहाँ देखे वीडियो में असरदार उपाय

यह भी पढ़े- फ्री की इस चीज को गेंदे के पौधे में डाल दें, फूलो से लदा रहेगा हमेशा, जानें गेंदे के पौधे की कैसे करें देखभाल

सूखी हुई तुलसी का पौधा हो जायेगा हरा-भरा

जनवरी से फरवरी के बीच में तुलसी सूखने की कई वजह हो सकती है। जिसमें एक कारण हो सकता है, ज्यादा पानी। जी हां आपको बता दे कि अगर आप तुलसी को चाहते हैं कि ठंड में ना सूखे तो उसे ढक कर रखे और दूसरा उपाय है कि दिसंबर से 15 फरवरी तक पानी कम दें। जब तक मिट्टी की नमी खत्म ना हो जाए तब तक उसमें पानी ना डालें, और बहुत कम मात्रा में डाले। आइये जानते हैं कौन सा फर्टिलाइजर डालकर आप वापस से तुलसी को हरा भरा कर सकते हैं।

तुलसी को वापस से हरा करने के लिए हमको एक फर्टिलाइजर डालना होगा। जिसके लिए सबसे पहले हम सूखे हुए पौधे की कटिंग कर देंगे। उसके बाद में जब मिट्टी सूख जाएगी तो उसकी गुड़ाई करके उसमें स्वागा नाम का एक फर्टिलाइजर आता है उसे पीसकर पाउडर की तरह बनाकर पानी में घोलकर मिट्टी में डाल देंगे, और फिर 1 महीने बाद आप देखेंगे कि तुलसी हरी भरी हो जाएगी आइये वीडियो में जाने कैसे।

यहाँ देखे वीडियो में असरदार उपाय

सूखी हुई तुलसी का पौधा हो जायेगा हरा-भरा, बस डाल दें यह चीज, यहाँ देखे वीडियो में असरदार उपाय

यह भी पढ़े- नींबू से लद जाएगा पौधा, 12 महीने आएंगे नींबू, बस पानी में मिलाकर डाल दें यह चीज, इतने आएंगे नींबू की तोड़ते-तोड़ते थक जाएंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now