क्या आपका भी नहीं है AC और कूलर खरीदने का बजट ? तो इस ट्रिक को अपनाकर ठंडा करें अपना घर, हमेशा आएगी कश्मीर जैसी फीलिंग

क्या आपका भी नहीं है AC और कूलर खरीदने का बजट ? तो इस ट्रिक को अपनाकर ठंडा करें अपना घर, हमेशा आएगी कश्मीर जैसी फीलिंग आइये आपको बताते हैं की आप भी किस तरह कर सकते हैं ये काम।

गर्मी से मिलेगी राहत

हाल ही में गर्मी बहुत ही बढ़ गई है। जिस कारण कई लोग AC और कूलर खरीदने की सोच में लगे हुए हैं, लेकिन कई बार हमारे ऐसा होता है कि हमारे पास AC और कूलर खरीदने का बजट नहीं बन पाता तो और कई बार हम बिजली के बिल के कारण भी AC और कूलर को खरीदने में हिचकिचाते हैं। लेकिन आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको करके आप चुटकियों में ही अपना घर ठंडा कर सकते हैं और इससे आपके घर को पूरे दिन ठंडक मिलने वाली है और आप अपने पूरे घर में कश्मीर जैसी ठंडक का अनुभव करेंगे। कई जिलों में पर 40 के पार हो गया है। जिस कारण गर्मी लोगों को बहुत ही ज्यादा सता रही है। अगर आपके घर में भी AC और कूलर नहीं है और घर में बैठना मुश्किल हो गया है तो लिए आज हमारी इन ट्रिक से आप अपने घर को कश्मीर जैसा ठंडा बना सकते हैं। आईए जानते हैं कौन सी है यह ट्रिक।

क्या आपका भी नहीं है AC और कूलर खरीदने का बजट ? तो इस ट्रिक को अपनाकर ठंडा करें अपना घर, हमेशा आएगी कश्मीर जैसी फीलिंग

यह भी पढ़ें घर के बेकार पड़े गमले में लगायें सदाबहार का पौधा, इस कमाल की ट्रिक से हमेशा ही लदा रहेगा फूलों से

इन ट्रिक्स को करें फॉलो-

  • कई बार ऐसा होता है कि लोग घर की सबसे ऊपर वाली मंजिल में रहते हैं। जिस कारण उनके कमरे में छत तपने के कारण उनका पूरा कमरा आग का गोला हो जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आपको गर्मी का बिल्कुल भी का एहसास नहीं होने वाला है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने घर की पूरी छत पर चुने का लेप लगा देना है, चूने की तासीर ठंडी होती है जिस कारण यह आपके कमरे को तपने नहीं देगा और सारी गर्मी खुद में सोख लेगा। इसके लिए आप बाजार से सबसे पहले एक लोहे की बाल्टी ले आएं और इसमें चूने को रात भर पिघलाकर रख दे। उसके बाद सुबह छत पर फेविकोल डालकर इस चूने को फैला दें। उसके बाद जैसे ही चूना पूरी छत पर अच्छे से चिपक जाता है तो इससे आपके कमरे का तापमान बहुत ही कम हो जाएगा।
  • घर का और कमरे का तापमान ठंडा करने के लिए आप रोजाना शाम को कुछ बाल्टी अपनी अपनी छत पर फैला सकते हैं जिससे कि रातभर की ठंडक और हवा इस पानी को पूरी तरह ठंडा कर देगी और सुबह तक यह पानी आपकी छत को भी ठंडा रखेगा जिससे गर्मी का प्रभाव आपके कमरे पर नहीं पड़ने वाला और आपका कमरा भी ठंडा हो जाएगा।
  • थर्माकोल भी घर के तापमान को ठंडा बनाने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके लिए आपको बाजार से थर्माकोल लाना होगा और अपने घर के सारे दरवाजे और खिड़की पर इसे लगा देना होगा। उसके बाद आपको तो हर थोड़े घंटे में इस पर पानी छिड़कते रहना है जिससे आपके कमरों का तापमान ठंडा रहेगा क्योंकि थर्माकोल शीट बाहर से आने वाली हवा को अंदर खींचेगी और उसे पर पड़ा पानी ठंडा हो जाएगा, जिससे आपके घर का तापमान भी ठंडा रहेगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान-

  • घर के खिड़की दरवाजे भी आपको अच्छे से बंद कर देना चाहिए जिससे कि गर्मी अंदर ना प्रवेश कर सके। गर्मी दोपहर में काफी ज्यादा पड़ती है। इसलिए ध्यान रखें कि दोपहर के समय अपने घर की खिड़की दरवाजे बंद ही रखें।
  • गर्मियों में घर के तापमान को ठंडा बनाए रखने के लिए आप अपने कमरों में एग्जॉस्ट फैन भी लगवा सकते हैं जो कि बाहर की ठंडी हवा को आपके घर में तो नहीं लेकर आएगा लेकिन घर की पूरी गर्म हवा खींचकर बाहर फेंकने लगेगा जिससे आपके घर का तापमान ठंडा रहने लगेगा।

यह भी पढ़ें 30 साल की उम्र के बाद करें इन 3 फलों का सेवन, कभी नहीं झलकेगा बुढ़ापा, हमेशा दिखेंगे जवान और खूबसूरत