क्या आपका भी चीला बनते-बनते टूट जाता है? तो इन टिप्स का कीजिये इस्तेमाल पतला बनेगा कभी नहीं फटेगा

क्या आपका भी चीला बनते-बनते टूट जाता है? तो इन टिप्स का कीजिये इस्तेमाल पतला बनेगा कभी नहीं फटेगा आइये आपको बताते हैं कमाल की ट्रिक्स।

हेल्थी नाश्ता होता है चीला

चीला एक बहुत ही हेल्थी ब्रेकफास्ट माना जाता है। इसे खाने से हमारे पेट में बहुत ज्यादा भरा नहीं लगता। जिस कारण इसको खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। चीला हम कई तरह से बना सकते हैं। बेसन का भी चीला बनाया जा सकता है और आटे का भी चीला बनाया जा सकता है। लेकिन कई बार जल्दबाजी में चीला बनाते समय हमारा चीला बनते बनते ही टूट जाता है। इतनी मेहनत के बाद भी कई बार चीला परफेक्ट नहीं बन पाता जिसके कारण हम चीला बनाने का काम ही छोड़ देते है। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसा परफेक्ट चीला बनाने की ट्रिक बताएंगे जिससे कि आपका चीला बहुत ही पतला बनेगा और कभी नहीं टूटेगा।

क्या आपका भी चीला बनते-बनते टूट जाता है? तो इन टिप्स का कीजिये इस्तेमाल पतला बनेगा कभी नहीं फटेगा

यह भी पढ़ें गर्मियों में बिना फ्रिज पानी होगा ठंडा, इस देसी जुगाड़ से फ्रिज में बार-बार बोतल भरकर रखने की झंझट होगी खत्म

पहले सीखें परफेक्ट बैटर बनाना

अगर आप भी घर में बिना मेहनत के परफेक्ट चीला बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसके बैटर का खास ख्याल रखना होगा। अगर आप इसका टेक्सचर सही से रखते हैं तो आपको चीला बनाने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं होने वाली है। ध्यान रहे की बैटर का टेक्सचर ना तो ज्यादा पतला होना चाहिए और ना ही ज्यादा गाढ़ा इसके लिए आपको बैटर बनाते। समय चावल के आटे, हल्का गुनगुना पानी और थोड़ा सा बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके इसे फैंट कर देखना चाहिए। यह टिप्स बेसन ही नहीं आटे के चीले को भी परफेक्ट बनाने में आपकी बहुत ही मदद करेगा। इससे आपका चीला कभी भी नहीं टूटेगा और एकदम परफेक्ट बनकर निकलेगा।

तवे पर बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-

  • जब भी हम तवे पर चीला बनाते हैं तो अक्सर ऐसा होता है कि चीला तवे पर चिपक जाता है और कई बार तो कई मेहनत और ट्रिक आजमाने के बाद भी हमारा चीला बार-बार तवे पर चिपकता जाता है। जिस कारण हम चीला बनाना ही बंद कर देते हैं।
  • आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे एक परफेक्ट चीला तैयार कर सकते हैं।
  • सबसे पहले चीला बनाने के लिए आपको हमेशा ही नॉन स्टिक तवे का प्रयोग करना चाहिए।
  • क्योंकि इससे तवे पर कितनी भी आंच लग जाए, लेकिन आपका चीला चिपकेगा नहीं।
  • इसके बाद इस पर आपको सबसे पहले पानी के कुछ छींटे मारना है। जैसे ही पानी की बूंदे सूख जाए तो इस पर आपको हल्का सा तेल लगाते हुए बैटर को फैलाना है जिससे कि आपका चीला तवे पर बिल्कुल भी नहीं चिपकेगा।
  • तवे पर यदि आप चीला बनाते हैं तो आपको इसकी आंच का भी खास ख्याल रखना होगा। यदि आप इसकी आंच बहुत ज्यादा तेज कर देते हैं तो चीला कई बार जल भी जाता है।

यह भी पढ़ें Mango Farming: इस देसी जुगाड़ से आमों से लद जायेगा पूरा पेड़, बस करना होगा ये एक काम