क्या आप भी फेक देते है चावल का पानी? तो भूल के भी न करे, ऐसे करे इस्तेमाल मिलेंगे ढेरों फायदे

क्या आप भी फेक देते है चावल का पानी? तो भूल के भी न करे, ऐसे करे इस्तेमाल मिलेंगे ढेरों फायदे जैसा आप को शायद ही पता हो की जो की चावल का पानी होता है वो बहुत ही फायदेमंद होता है। चलिए जानते है क्या क्या होते है फायदे।

चावल का पानी

चावल का पानी वह तरल पदार्थ है, जो चावल पकाने या भिगोने के बाद बच जाता है। इस पानी को आमतौर पर लोग फेंक देते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है। क्योंकि इस पानी में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा, बालों और स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं।

क्या आप भी फेक देते है चावल का पानी? तो भूल के भी न करे, ऐसे करे इस्तेमाल मिलेंगे ढेरों फायदे

यह भी पढ़े Coffee grounds uses: कॉफी ग्राउंड्स का उपयोग करने के बाद फेंके नहीं, ऐसे इस्तेमाल करने से मिलेंगे ढेरों लाभ

कैसे करते है इस्तेमाल इस चावल के पानी का

चावल के पानी का इस्तेमाल आप बालों पर कर सकते हैं। यह नेचुरल हेयर कंडीशनर के रूप में काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इसके बाद अपने स्कैल्प पर चावल के पानी से मसाज करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें। चावल के पानी कई ऐसे तत्व होते है जो की अपने फेस के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।

चावल का पानी कैसे बनाये

चावल का पानी लगाने का एक तरीका है कि आप इसे चेहरे पर मल लें इसे रूई की मदद से भी चेहरे पर लगा सकते हैं इसके अलावा, चावल के पानी को स्प्रे बोतल में भरकर भी चेहरे पर छिड़का जा सकता है। चावल का पानी बनाने के लिए एक कप कच्चा चावल ले ले और उसको साफ कर ले। उसके बाद चावल को 2 से 3 कप पानी में के साथ एक कटोरा में रखें और 30 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद चावल का पानी एक साफ कटोरे में छान ले। आपका चावल का पानी तैयार है।

यह भी पढ़े प्याज के छिलकों से होंगे ये 4 काम बस उबालकर कर सकती हैं घर के काम, जाने कौनसे है काम