गेहूं और धान की मेड़ पर इस अनोखा पेड़ को लगाने से किसान बनेंगे धन्ना सेठ, जानिए खेती करने की पूरी प्रोसेस

गेहूं और धान की मेड़ पर इस अनोखा पेड़ को लगाने से किसान बनेंगे धन्ना सेठ, जानिए खेती करने की पूरी प्रोसेस, आईये इस आर्टिकल के जरिये जानते है कौन-सा है ये पेड़ और कितना होगा आपको इससे मुनाफा।

दोगुना मुनाफा कराएगा ये पेड़

गेहूं और धान की मेड़ पर यदि आप इस पॉपुलर पेड़ को लगाते हैं तो इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा कमाने को मिलेगा इस पेड़ को लगाने में आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। यह पेड़ के गेहूं-धान की फसल के साथ आसानी से लगाया जा सकता है। साथ ही इस पेड़ में बहुत कम लागत और समय लगता है और आप इससे काफी बंपर कमाई भी कर सकते हैं।

गेहूं और धान की मेड़ पर इस अनोखा पेड़ को लगाने से किसान बनेंगे धन्ना सेठ, जानिए खेती करने की पूरी प्रोसेस

यह भी पढ़ें इस भैंस की नस्ल रोजाना देती है बाल्टी भर दूध, जानिए कैसे कर सकते हैं किसानों को मालामाल बनाने वाली इस नस्ल का पालन

आखिर कौन-सा है ये पेड़?

पॉपुलर पेड़ की खेती करने के लिए आपको दोमट मिट्टी की आवश्यकता होगी इस मिट्टी का पीएच मान 7.5 ही होना चाहिए, साथ ही इसका तापमान 25 डिग्री रहना चाहिए। इससे आपके पॉपुलर पेड़ की ग्रोथ अच्छी होगी साथ ही पॉपुलर पेड़ को आप 5 से 6 मीटर की दूरी पर लगाये आप इसकी खेती 1 एकड़ जमीन में कर सकते हैं, आप 1 एकड़ कर जमीन में काम से कम 400 पौधे लगा सकते हैं। पॉपुलर पेड़ की खेती करते समय इसमें गोबर की खाद जरूर डालें ताकि पौधों में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सके।

पॉपुलर पेड़ का इस्तेमाल

पॉपुलर पेड़ों के लकड़ियों की कीमत 800 से 900 रुपये प्रति क्विंटल है इस पेड़ का इस्तेमाल कई चीजों के निर्माण में किया जाता है, इसे पेपर हल्की प्लाईवुड, चॉप स्टिक्स, बॉक्सेस, माचिस जैसी चीजें भी बनायी जाती है इसकी लकड़ी और छाल से प्लाइवुड, बोर्ड, माचिस की तीली बनाये जाते है, बाजार में इन चीजों की काफी मांग बानी रहती है जिससे आप इसकी खेती करके लाखों का मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़ें Money Plant Tips: सूख गया है घर में लगा मनी प्लांट तो आजमाएं ये कमाल की ट्रिक्स, 100% गारंटी के साथ आपके मनी प्लांट को बनाएगा हरा-भरा