नोटों की बारिश करा देगी इस सब्जी की खेती, ढेरों फायदों के साथ दूर-दूर तक है मशहूर, जानिए कौन-सी है ये शानदार सब्जी

नोटों की बारिश करा देगी इस सब्जी की खेती, ढेरों फायदों के साथ दूर-दूर तक है मशहूर, जानिए कौन-सी है ये शानदार सब्जी आईये इस आर्टिकल के जरिये जानते है कैसे कर सकते है आप इस सब्जी की खेती और क्या है इस सब्जी के अनोखे फायदे।

आखिर कौन-सी है ये सब्जी?

इस अनोखी सब्जी का नाम जुकीनी है। जुकीनी की डिमांड भारत में तेजी से बढ़ती जा रही है जुकीनी को भारत में छप्पन कद्दू के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि उनकी खेती भारत में बड़े पैमाने पर की जाती है। इससे किसान अब छप्पर फाड़ कमाई कर रहे हैं। इसकी डिमांड देश-विदेश तक की जाती है। साथ ही इसके कई अनेकों फायदे हैं जो आपको कई बीमारियों से ग्रसित होने से बचा सकते हैं। यह सब्जी काफी पौष्टिक और विटामिन से भरपूर है।

नोटों की बारिश करा देगी इस सब्जी की खेती, ढेरों फायदों के साथ दूर-दूर तक है मशहूर, जानिए कौन-सी है ये शानदार सब्जी

यह भी पढ़ें धरती का सबसे ताकतवर ये फल, सैकड़ो बीमारी होगी ख़त्म, जाने इस फल के फायदे और नाम

जानिए क्या है अनोखे फायदे

जुकीनी में विटामिन पाए जाते है साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है, यह हड्डियों को मजबूत करता है साथ ही जुकीनी की सब्जी के सेवन से बीपी को भी नियंत्रित किया जा सकता, यदि आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते है तो आप डायबीटीज जैसी जानलेवा बीमारी से भी छुटकारा पा सकते है। यह आपकी आँखों की रौशनी भी बढ़ाता है।

जानिए खेती की पूरी प्रोसेस

इस अनोखी सब्जी की खेती कर किस लाखों की कमाई कर सकते हैं। साथ ही इस सब्जी की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है। इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण लोग इसकी मांग कर रहे हैं। इसे किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है इसकी खेती रोपाई बीजों के माधयम से की जाती है इन बीजो को खेत में बनाई गई मेड़ पर लगाना होता है, मेड़ पर बीजो को लगाने के लिए ड्रिल विधि का उपयोग करते है इन मेड़ो के बीचों-बीच 2 फिट की दूरी रखी जाती है, तथा बीजो के बीच 2 फिट की दूरी रखे साथ ही बीजों को 3 से 4 सेंटीमीटर की दुरी पर लगाए, इससे अच्छी पैदावार हो सकेंगी।

यह भी पढ़ें घर के गमले में लगायें धरती का सबसे ताकतवर फल, जिसके सेवन से आप भी बने रहेंगे हमेशा जवान, छू भी नहीं पायेगी कोई बीमारी