सफ़ेद बैगन की ऐसे करें खेती, इतनी जमीन में 10 लाख की है कमाई, जानिये सफ़ेद बैगन की खेती की पूरी जानकारी

सफ़ेद बैगन की ऐसे करें खेती, इतनी जमीन में 10 लाख की है कमाई, जानिये सफ़ेद बैगन की खेती की पूरी जानकारी। जिससे किसान बढ़ा सके आमदनी।

सफ़ेद बैगन की खेती

किसान भाइयों के लिए सफेद बैंगन की खेती कमाई का एक अच्छा जरिया हो सकती है। क्योंकि सफेद बैगन बाजार में आजकल भारी डिमांड में रहते हैं। ज्यादातर ग्राहक तो उसे देखते ही खरीद लेते हैं। क्योंकि सफेद बैंगन देखने में बहुत सुंदर और सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। जी हां आपको बता दे कि इसमें विटामिन और मिनरल्स सामान्य बैंगन के हिसाब से ज्यादा होते हैं। वहीं ज्यादातर बैगन हमने हरे और काले रंग में देखे हैं। लेकिन यह बैंगन सफेद होता है, जो देखने में सुंदर और आकर्षित करता है। तब आइये जानते हैं सफेद बैंगन की खेती किस कैसे करें, और इससे उन्हें कितनी कमाई होगी।

सफ़ेद बैगन की ऐसे करें खेती, इतनी जमीन में 10 लाख की है कमाई, जानिये सफ़ेद बैगन की खेती की पूरी जानकारी

यह भी पढ़े- घर में लगाएं कपूर का पौधा, मिलेंगे कई फायदे, यहां जानें कपूर का पौधा आसानी से कैसे लगाएं और कपूर बनाने की विधि

सफ़ेद बैगन की खेती कैसे करें

  • सफेद बैंगन की खेती किसान किसी भी समय कर सकते हैं। लेकिन फरवरी से मार्च के बीच इसकी खेती के लिए अच्छा समय माना जाता है। अगर फरवरी में इसकी खेती करेंगे तो जून में आपको पौधे से बैगन तोड़ने को मिल जाएंगे।
  • सफेद बैंगन की खेती करने के लिए आप नर्सरी से भी पौधा ले सकते हैं, और क्यारी में इन पौधों को रोप सकते हैं, और वहीं अगर बीजों से बुवाई कर रहे हैं तो पहले बीजों का उपचार कर लीजिए।
  • पानी की बात करें तो सफेद बैंगन को पानी की ज्यादा जरूरत नहीं होती। इसलिए आप हो सके तो टपक विधि से सिंचाई करें।
  • अगर पौधे में सहारे की जरूरत हो तो उसका भी ध्यान रखें। ज्यादातर इन पौधों को सहारे की आवश्यकता होती है। जिसके लिए आप लकड़ी लगा सकते हैं।
  • फिर बोवाई के 30 दिन बाद इसमें देसी खाद आप डाल सकते हैं। इस तरह बैगन 70 दिन में तैयार हो जाएंगे।

सफ़ेद बैगन की खेती में कमाई

सफेद बैगन की खेती से कमाई की बात करें तो इसकी खेती में किसान अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। बता दे कि इसमें एक हेक्टेयर में अगर सफेद बैंगन की खेती करते हैं तो करीब 4 लाख का निवेश और उससे 10 लाख का मुनाफा होगा। यानी कि अच्छा खासा इसमें मुनाफा हो रहा है। लेकिन इसके लिए किसान को मेहनत भी करनी होगी और पौधों की अच्छे से देखभाल करनी होगी। ताकि किसी तरह की कमी ना आए। नहीं तो उत्पादन कम होने से कमाई भी कम हो सकती है।

यह भी पढ़े- जलती तेज धूप के कारण तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए करें ये काम, पूरी गर्मी हरा-भरा रहेगा पौधा