गर्मियों में सब्जियों की रानी की करें इस तरह खेती, मिलेगा भरपूर उत्पादन, होगा लाखों की कमाई

गर्मियों में सब्जियों की रानी की करें इस तरह खेती, मिलेगा भरपूर उत्पादन, होगा लाखों की कमाई ,गर्मियों में सब्जियों की रानी की करें। इस तरह से खेती होगी। भरपूर उत्पादन और होगा। तगड़ा मुनाफा तो चलिए जानिए किस तरह की जाती है। इस हरी मिर्च की खेती जो की सब्जियों की रानी कहलाती है।

कैसे की जाती है खेती

इस सब्जी की रानी की खेती करना बहुत ही आसान है जैसे कि नॉर्मल सब्जियों की खेती की जाती है। वैसे ही इस सब्जी की खेती की जाती। इस सब्जी की खेती करने के लिए सबसे पहले बीजों की जरूरत होती है जो कि आपको आराम से बीज भंडार में आराम से मिल जाएंगे और बीजों को लगाने के लिए सबसे पहले खेतों की सफाई की जाती है। उसके बाद गोबर की खाद डालकर अच्छे से जुताई कर उसके बाद बीजों को छिड़क दिया जाता है। खेतों में उसके बाद पानी डाला जाता है। उसके करीबन 5 से 6 महीने बाद मिर्च आपको देखने को मिल जाती है।

गर्मियों में सब्जियों की रानी की करें इस तरह खेती, मिलेगा भरपूर उत्पादन, होगा लाखों की कमाई

यह भी पढ़े Mango Farming: इस देसी जुगाड़ से आमों से लद जायेगा पूरा पेड़, बस करना होगा ये एक काम

कितना होगा मुनाफा

मिर्च के मुनाफे की बात की जाए तो मिर्ची की खेती के में काफी अच्छी तगड़ी कमाई है। अगर मिर्च की कीमत की बात की जाए तो बाजार में मिर्ची की कीमत 100 से डेढ़ सौ रुपए किलो है और अलग-अलग जगह पर अलग-अलग मिर्च की कीमत अगर आप मिर्च की खेती करना चाहते हैं तो आप काफी अच्छा सोच रहे हैं। मिर्ची खेती करना तो आपको हमने बताई दिया है। मिर्च की खेती की मुनाफे की बात की जाए तो मिर्ची की खेती के लिए करीबन 1 से 2 एकड़ की जमीन पर भी आप मिर्च की खेती कर आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते। 200 से 300 पौधे आराम से मिर्ची के लग जाएंगे जिससे आपको तगड़े कमाई होगी और महीने का आप कमा सकते 50 से ₹60 हजार तो चलिए अपना लीजिए मिर्च की खेती की खेती।

यह भी पढ़े एक बहुत ही तगड़ा फल, जिसके सेवन से होती है अच्छी-अच्छी बीमारी ठीक, जानिए कौनसा है फल