लाड़ली बहनों अगर नहीं मिले 11वीं क़िस्त के 1250रु तो अभी करें यह काम, दो दिन के अंदर खाते में आएगा पैसा

लाड़ली बहनों अगर नहीं मिले 11वीं क़िस्त के 1250रु तो अभी करें यह काम, दो दिन के अंदर खाते में आएगा पैसा। मध्य प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 5 अप्रैल को पैसा खाते में भेजा जा चुका है।

लाड़ली बहना योजना

लाडली बहना मध्य प्रदेश सरकार की एक लाभकारी और बहुचर्चित योजना है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए मिल रहे हैं। जिसकी 11वीं किस्त 5 अप्रैल 2024 को मिल चुकी है। लेकिन नए सीएम मोहन यादव द्वारा 2 लाख महिलाओं के नाम हटाए जा चुके हैं, जो की पात्र नहीं थी। लेकिन इनके अलावा अगर किसी महिला को 11वीं किस्त नहीं मिली है तो चलिए जानते हैं उन्हें क्या करना है। क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहनों के खाते में 11वीं किस्त की राशि भेजी जा चुकी है। अगर आपकी राशि नहीं आई है तो आईए जानते हैं इसके लिए क्या करें।

लाड़ली बहनों अगर नहीं मिले 11वीं क़िस्त के 1250रु तो अभी करें यह काम, दो दिन के अंदर खाते में आएगा पैसा

यह भी पढ़े- नहीं है पैसा ? नो टेंशन SBI दे रहा लोन, उठायें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ, 300 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली

नहीं मिले लाड़ली बहना के पैसे तो ये करें

निचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने पैसे ना आने कई कारण और उपाय।

  • मध्य प्रदेश की लाडली बहनों को अगर उनकी 11वीं किस्त नहीं मिली है तो सबसे पहले तो उन्हें अपना खाता चेक करना चाहिए। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन के साथ भुगतान की स्थिति भी जांच सकते हैं। बैंक द्वारा प्राप्त एसएमएस भी देख सकते हैं, और बैंक की स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं, या नजदीकी बैंक शाखा में जाकर यह जान सकते हैं कि पैसा आया है या नहीं। क्योंकि कभी-कभी एसएमएस नहीं आता है।
  • इसके अलावा अगर पैसा नहीं आया है खाते में, तो आप जांच लें कि आप का नाम अभी इस योजना की पात्रता लिस्ट में है या नहीं। जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाकर अंतिम सूची के विकल्प में जांच सकते हैं। यहां पर आप यह भी देख सकते हैं कि आपके बैंक खाते का ई-केवाईसी, डीबीटी हुआ है या नहीं। क्योंकि जिन लोगों का एक केवाईसी और डीबीटी नहीं हुआ है उनके खाते में भी पैसा नहीं आता है।
  • अगर यह सब काम पूरा हुआ है फिर भी पैसा नहीं आया तो आप दो दिन रुक सकते हैं। कभी-कभी बैंक का सर्वर डाउन होने के कारण पैसा समय पर नहीं मिलता है। फिर एक-दो दिन में आ जाता है। लेकिन अगर इनमें से कोई समस्या नहीं है और 2 दिन बीतने के बाद भी आपके खाते में पैसा नहीं आया है और आप एक पात्र महिला है तब योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हेल्प डेस्क नंबर में भी आप कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर ही आपत्ति दर्ज करें के ऑप्शन पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसमें शिकायत का समय 21 से 25 तारीख के बीच में रहता है। इस तारीख के बीच में आप किसी भी महीने में शिकायत कर सकती हैं। साथ ही सीएम हेल्प लाइन 181 में भी संपर्क कर सकती हैं। यहां से भी आपकी मदद की जाएगी।

यह भी पढ़े- सावधान! ई-चालान स्कैम से ऐसे बचाएं अपने पैसे, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें कैसे