किचन का सिंक चोक हो या बदबू आये डालें यह 1 घोल पूरी गंदगी मिनटों में होगी गायब साफ़ हो जाएगा सिंक और पाइप

किचन का सिंक चोक हो या बदबू आये डालें यह 1 घोल पूरी गंदगी मिनटों में होगी गायब साफ़ हो जाएगा सिंक और पाइप। फिर किचन दिखेगा बिल्कुल साफ़।

किचन का सिंक

किचन का सिंक बार-बार इस्तेमाल होने के कारण वह गंदा हो जाता है। जिससे कभी-कभी तो चोक होने की समस्या आ जाती है। यानी कि वह जाम हो जाता है। फिर पानी नहीं निकलता। इसके अलावा अजीब गंध भी सिंक से आने लगती है। क्योंकि बर्तन साफ होने से, खाने की चीज फसने लगती है, और तेल चिकनाहट होने से पाइप चोक हो जाती है, और सिंक से बदबू भी आती है। तब चलिए एक ऐसा घोल बनाना हम जानेंगे जिसको डालते ही किचन का सिंक पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

किचन का सिंक चोक हो या बदबू आये डालें यह 1 घोल पूरी गंदगी मिनटों में होगी गायब साफ़ हो जाएगा सिंक और पाइप

यह भी पढ़े- गैस बर्नर की लौ कम हो गई ? ऐसे करें जाम बर्नर साफ़, मिनटों में चमकने लगेगा बर्नर, लौ भी निकलेगी सही से

यह 1 घोल किचन का सिंक साफ़ करेगा

निचे लिखे बिंदुओं के अनुसार करें सिंक की सफाई।

  • सिंक की सफाई करने के लिए हम जिस घोल को बनाने जा रहे हैं उसके लिए आपके पास बेकिंग सोडा, सफ़ेद सिरका और रबिंग एल्कोहल होना चाहिए। यह सफाई करने में बहुत ही ज्यादा कारगर है।
  • जिसके लिए आप दो चम्मच बेकिंग सोडा, एक छोटा चम्मच विनेगर यहां पर आप सफेद विनेगर लेंगे और एक बड़ा चम्मच रबिंग एल्कोहल लेना होगा। उसके बाद इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके सिंक में डालना है।
  • घोल इतना होना चाहिए की पाइप में अच्छी तरह से चला जाए फिर आप इसे 30 मिनट तक इसी तरह छोड़ देंगे। सिंक का तब तक इस्तेमाल नहीं करेंगे।
  • उसके बाद आपको एक लीटर पानी उबालना है और इस गर्म पानी को भी इस सिंक में डाल देना है। साथ ही पानी का नल भी आप चालू कर देंगे। उसके बाद आपके सिंक के पाइप से पूरा कचरा निकल जाएगा।
  • लेकिन जब आप गर्म पानी डालें तो खुद का बचाव करें। धीरे-धीरे डालें आपके ऊपर कहीं पानी न आ जाए। इसलिए यहां पर आपको सावधानी पूर्वक काम करना है। इस तरह यह एक असरदार नुस्खा है। जिसे आजमा कर आप सिंक के चोक होने, बदबू आने की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- फर्श चमकाने के लिए घर में बनायें देसी क्लीनर, बाजार से महंगा केमिकल वाला क्लीनर खरीदना नहीं पड़ेगा