घर पर ही है तुलसी के पौधे के लिए केमिकल फ्री खाद, जड़ में डालें मुरझाया पौधा होगा हरा-भरा और घना

घर पर ही है तुलसी के पौधे के लिए केमिकल फ्री खाद, जड़ में डालें मुरझाया पौधा होगा हरा-भरा और घना। आज हम तुलसी के पौधे के लिए घर पर खाद कैसे बनाये यह जानेंगे। जिससे तुलसी के पौधा सुंदर और घना होगा।

घर पर मिलने वाली तुलसी के पौधे के लिए खाद

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने तुलसी के पौधे के लिए कौन-कौन सी रसायन मुक्त खाद घर पर ही मिलती हैं। जिससे आप अपनी सुविधा अनुसार जो आपको खाद मिल सके वह तुलसी के पौधे में डाल सके।

  • तुलसी के पौधे के लिए आप सब्जी के छिलकों से खाद बना सकते हैं। जिसके लिए आपको सब्जी के छिलकों को इकट्ठा करके इस छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है, और इसमें चाय पत्ती पानी में धोने के बाद छिलको के साथ मिलाकर एक महीने के लिए बर्तन में रखकर ढक कर छोड़ देना है। खाद तैयार हो जाएगी। चलिए जानें दो और खाद के बारें में।
घर पर ही है तुलसी के पौधे के लिए केमिकल फ्री खाद, जड़ में डालें मुरझाया पौधा होगा हरा-भरा और घना

यह भी पढ़े- गुड़हल के पौधे में केमिकल वाली नहीं फ्री वाली देसी खाद डालें, ढ़ेर सारे फूल के साथ पौधा होगा हरा-भरा और घना

  • इसके अलावा एक और ऑप्शन है कि अगर आपके घर मे पशु है तो आप गोबर से भी खाद बना सकते हैं। जिसके लिए एक जगह पर कुछ दिन गोबर रखे रहने से वह धीरे-धीरे बहुत ही बढ़िया खाद बन जाती है। वहीं अगर सालों पुराना गोबर है तो वह और अच्छा खाद का काम करता है।
  • इतना ही नहीं अगर आपके घर में गेंदे के फूल है तो इससे भी खाद में बन जाएगी। इसके लिए गेंदे के फूलों को सुखाकर उन्हें पीसकर पाउडर बना लेना है और उसको तुलसी के पौधे में खाद की तरह इस्तेमाल करें। इस तरह यहां पर आपको तीन ऑप्शन बताये गयी है। आप इन तीनों में से कोई भी खाद 15-20 दिनों के अंतराल में इस्तेमाल करके तुलसी के पौधे को पोषण दे सकते हैं।

यह भी पढ़े- रसोई में रखी चीजों से बनाएं ये देसी कीटनाशक, फूल-सब्जी के पौधों में आयेगा काम, कीड़े- मकोड़े की समस्या होगी खत्म