वाह! आधे खर्चे में बन रहा सस्ता-सुन्दर मजबूत घर, इन तरीको को अपनाएं, केवल 5 लाख रु में घर बनायें

वाह! आधे खर्चे में बन रहा सस्ता-सुन्दर मजबूत घर, इन तरीको को अपनाएं, केवल 5 लाख रु में घर बनायें। आज हम कम खर्चे में घर बनाने के बारें में जानने वाले है। जिससे आपके लाखो रूपए बच जायेंगे। आइये जाने कैसे।

वाह! आधे खर्चे में बन रहा सस्ता-सुन्दर मजबूत घर

घर बनाने के आजकल कई तरीके आ गए है। लेकिन पुराने परंपरागत तरीको से घर बनाने में बड़ा खर्च आता है। लेकिन आपको बता दे कि बस कुछ चीजों में बदलाव करके आप आधे खर्चे में घर बना सकते है। तो आइये जाने किन चीजों में बदलाव करके कंस्ट्रक्शन का खर्चा कम किया जा सकता है।

वाह! आधे खर्चे में बन रहा सस्ता-सुन्दर मजबूत घर, इन तरीको को अपनाएं, केवल 5 लाख रु में घर बनायें

यह भी पढ़े- अरे वाह! दिवाली पर सोना-चांदी हुआ भयंकर सस्ता, खरीदने के लिए टूटे ग्राहक, जानिये आपके शहर का रेट

इन तरीको को अपनाएं, केवल 5 लाख रु में घर बनायें

  • एक घर कई चीजों से मिलकर बनता है। तो अगर आप कुछ बिल्डिंग मटेरियल में बदलाव करते है, तो उससे करीब दो लाख रु बचा सकते है। जी हाँ आपको बता दे कि मकान बनाते समय फ्रेम स्ट्रक्चर के जगह अगर लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर से मकान निर्माण होता है, तो उससे खर्चा कम होगा। ऐसा इस लिए क्योकि इसमें सरिया कम लगेगा। वहीं समान्य ईंट के स्थान पर अगर फ्लाई-ऐश ईंट लगाएं तो इससे भी खर्चा कम होगा। साथ ही अगर लकड़ी के स्थान पर कंक्रीट की चौखट लगाएं तो इसमें भी पैसा कम लगेगा।
  • मान लीजिये अगर आपका 500 वर्गफीट का प्लॉट बन रहा है तो बता दे कि पहले जो इसमें 7.50 लाख रु लग रहा था वो 5 लाख रु में ही बन जाएगा। ऐसा इस लिए काहे की उसमे लाखो रु की बचत होगी, साथ ही फ्लाईऐश ईंट प्रति यूनिट 4-5 रु बच जाते है। जिसके बाद फ्लाई ऐश ईंट में प्लास्टर के जगह पुट्टी और फिर पेंट होता है। जिससे मजदूरी में जाने वाले पैसे भी बचेंगे।
वाह! आधे खर्चे में बन रहा सस्ता-सुन्दर मजबूत घर, इन तरीको को अपनाएं, केवल 5 लाख रु में घर बनायें
  • सिर्फ इतना ही नहीं आपको बता दे कि इससे सीमेंट के पैसे भी बचा सकते है। क्योकि इसमें सीमेंट की 50 बोरी कम लगेगी जिससे लगभग 20 हजार रु आसानी से बच जायँगे और सरिया में भी 20% बचेगा, इसके साथ अन्य खर्चो को मिलाकर 1,50,000 रु के जगह 75,000 में काम हो जाएगा। यानि कि इतनी राशि सीधे बच रही है।
  • साथ ही आपको बता दे कि इससे ईंट से भी बचत हो रही है। क्योकि समान्य ईंट में जो 50,000 रु लगेगा वो फ्लाई ऐश में 25 हजार रु में ही काम पूरा हो जाएगा। इस तरह ईंट भी बहुत पैसा बचा रहा है।
  • इस तरह ईंट, सरिया, सीमेंट और मजदूर से पैसे बच रहे है। इसके आलावा रेत में भी पैसे बचा सक्ते है। जिसमे पहले जो खर्च 75,000 रु था वो भी 25,000 रु में हो जाएगा। यानि कि यहाँ पर भी बचत हो रही है। इस तरह कुल मिलाकर पांच लाख रु में घर बनाने का सपना पूरा किया जा सकता है।

यह भी पढ़े- 15 लाख रु किसानों को दे रही सरकार, अब किसान होंगे मालामाल, यहाँ जाने क्या है योजना, कैसे मिलेगा लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now